.

.

.

.
.

आजमगढ़: इनरव्हील क्लब ने छात्राओं के लिए आयोजित की जागरूकता कार्यशाला



प्रतिभा निकेतन स्कूल में छात्राओं को स्वास्थ्य व स्वच्छता के लिए प्रेरित कर सैनिटरी नैपकिन का वितरण किया

आज़मगढ़ : इनरव्हील क्लब ऑफ आजमगढ़ द्वारा नगर के अतलस पोखरा स्थित प्रतिभा निकेतन स्कूल के सभागार में लिंगानुपात और सेनेटरी नैपकिन की आवश्यकता विषय पर जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दौरान सेनेटरी नैपकिन बांटी गई और साथ ही बच्चियों को मानसिक रूप से मजबूत भी किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अध्यक्ष अमितलता सिंह ने कहा कि महिलाओं को जगत जननी का दर्जा दिया गया हैं। जब श्रेष्ठता मिलती है तो निश्चित रूप से जिम्मेदारी भी ज्यादा मिलेगी। महिलाओं को माहवारी के समय स्वच्छता के साथ निपटना होता हैं लेकिन अभी अज्ञानतावश बहुत सी महिलाये जागरूक नहीं हैं। इसके लिए सेनेटरी नैपकिन ही सबसे कारगर उपाय है इसके प्रयोग से ही हमारे शरीर के अंग सुरक्षित रह सकते हैं। इसका इस्तेमाल भी काफी सरल हैं। सभी खुद जागरूक रहे और दूसरों को भी जागरूक करें तभी महिलाएं पूरी तरह स्वस्थ्य रह सकती है।
वहीं सचिव प्रिया अग्रवाल ने कहा कि स्त्री-पुरुष के अनुपात में बढ़ रहे अंतर से जहां सामाजिक तानाबाना प्रभावित हो रहा है, वहीं यह अपराध की भी एक प्रमुख वजह है। इसको लेकर हम सभी को चेत जाना चाहिए।
स्त्री-पुरुष का समान अनुपात होने से कई तरह की समस्याएं स्वत: ही समाप्त हो जाएंगी। विभिन्न शोध में यह बात साबित हो चुकी है कि स्त्री-पुरुष अनुपात में आ रहा अंतर भी अपराध का एक कारण है। पिछले वर्षो की तुलना में स्त्री-पुरुष की जन्म दर में अंतर कम हुआ है। प्रिया ने आगे कहा कि बेटा बेटी एक समान हैं, भेदभाव नहीं होना चाहिए. बेटियां हर क्षेत्र मे अव्वल हैं। इस अवसर प़र गीता अग्रवाल, पूर्व अध्यक्ष मंजू अग्रवाल सहित छात्राएं मौजूद रही।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment