.

.
.

आजमगढ़ : डीएम व एसपी ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में राहत चौपाल लगाई



बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के लोगों को आपदा के समय प्रबंधन, बचाव व राहत के लिए जागरूक किया

आजमगढ़ 10 अगस्त-- जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज एवं पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य की अध्यक्षता में आज तहसील सगड़ी के अन्तर्गत बाढ़ प्रभावित क्षेत्र हाजीपुर में राहत चौपाल लगायी गयी। इस अवसर पर बाढ़ से बचाव के सम्बन्ध में क्षेत्रवासियों को जागरूक किया गया।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 आजाद भगत सिंह ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के लोगों को आपदा के समय प्रबंधन, बचाव व राहत के लिए जागरूक किया।
आपदा विशेषज्ञ डॉ0 चंदन कुमार ने आपदा में क्या करें क्या ना करें पर विस्तृत प्रकाश डाला। चौपाल में वज्रपात से बचाव हेतु सुरक्षा के उपाय व सलाह दी गई, जिसमें मुख्य रूप से दामिनी, आपदा प्रहरी व सचेत एप को मोबाइल में डाउनलोड करने की जानकारी दी गई, जो 20 से 40 किलोमीटर की परिधि में आकाशीय बिजली की 10 मिनट पूर्व एलर्ट करेगा। बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में बाढ़ के समय मुख्य रूप से सर्पदंश, आकाशीय बिजली व नाव पलटना की आपदा के समय सावधानी और सलाह दी गई। बाढ़ खंड अभियंता धनंजय कुमार में बाढ़ से बचाव की तैयारी व कार्य के सम्बन्ध में लोगों को बताया।
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 आईएन तिवारी ने बताया कि 30 लीटर पानी में एक क्लोरीन की टेबलेट डालकर पानी को स्वच्छ करने, व मच्छर के प्रकोप से बचने के लिए संचारी व दस्तक टीम के द्वारा घर-घर पहुंचकर आशा जागरूक करेंगी। पशु चिकित्साधिकारी डॉ0 एसके सिंह ने पशुओं के टीकाकरण व गला घांटू के लक्षण तथा बीमार पशुओं को स्वस्थ पशु से अलग रखने के साथ ही एंबुलेंस की जानकारी दी। उन्होने बताया कि टोल फ्री नंबर 1962 पर काल करने पर आपके पशुओं का ईलाज आपके द्वार पर ही सम्भव है।
जिला पूर्ति अधिकारी श्री सुनील कुमार पुष्कर ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा व वितरण की जानकारी दी। डीपीआरओ श्रीकांत दर्वे ने बाढ़ के समय की तैयारियों के सम्बन्ध में बताया। विद्युत विभाग के द्वारा आपदा के समय बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में विद्युत विच्छेदन व दुर्घटना पर कॉल करने के लिए प्रेरित किया। कृषि विभाग के तकनीकी सहायक प्रदीप कुमार शर्मा ने कृषि बीमा की जानकारी दी।
इस दौरान ग्राम प्रधान देवारा खास राजा, राम सिंगार, बांका ग्राम प्रधान हीरालाल यादव, प्रधान अरुण सिंह, हाजीपुर प्रधान सुभाष पटेल के द्वारा बंधा रिसाव व बाढ़ प्रभावित क्षेत्र अंधेरी में डूबने की समस्या से अवगत कराया गया।
इस दौरान विधायक डॉ0 एचएन सिंह पटेल ने बेलहिया ढाला व हाजीपुर गोला पुल के निर्माण के सम्बन्ध में अवगत कराया।
जिलाधिकारी ने विभागीय अधिकारियों को त्वरित रूप से समस्याओं के निस्तारण के लिए निर्देशित किया। उन्होने आपदा के समय गांव के युवकों को जागरूक व प्रशिक्षित करने पर बल दिया। जिलाधिकारी ने राहत कैंप में आपदा से बचाव के लिए लोगों को जागरूक किया। इसके पश्चात जिलाधिकारी ने परिसर में वृक्षारोपण किया।
तत्पश्चात जिलाधिकारी ने नव निर्माणाधीन हाजीपुर गोला पुल का निरीक्षण किया और पीडब्ल्यूडी विभाग के मुख्य अभियंता को तकनीकी सलाह के लिए निर्देशित किया।
पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने बताया कि पुलिस सहायता के लिए 112 नंबर व आपदा के समय बाढ़ चौकी पर अनुभवी सिपाहियों की नियुक्ति कर दी गई है।
इस दौरान पुलिस अधीक्षक ग्रामीण अरुण दीक्षित, क्षेत्राधिकारी सगड़ी महेंद्र शुक्ला, रौनापार थाना प्रभारी रामप्रसाद बिंद, खंड विकास अधिकारी श्रेष्ठांक सिंह, खंड शिक्षा अधिकारी रविता राव, न्यायिक उपजिलाधिकारी राजकुमार कुमार बैठा सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन उपजिलाधिकारी सगड़ी अतुल गुप्ता द्वारा किया गया।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment