.

.
.

आजमगढ़ : जीडी ग्लोबल स्कूल में धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस




15 अगस्त का दिन देशवासियों के बीच देशप्रेम, समर्पण और एकता का प्रतीक - मोनिका सारस्वत पाण्डेय

आजमगढ़: दिनांक 15 अगस्त 2023 दिन मंगलवार को करतालपुर स्थित जीडी ग्लोबल स्कूल में 77वां स्वतंत्रता दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ ध्वजारोहण के साथ हुआ। विद्यालय के प्रबंधक श्री गौरव अग्रवाल, निदेशिका श्रीमती स्वाति अग्रवाल एवं प्रधानाचार्या श्रीमती मोनिका सारस्वत पाण्डेय ने ध्वजारोहण के साथ तिरंगे को सलामी दी। ध्वजारोहण के पश्चात एनसीसी के सिपाहियों एवं विद्यालय के सदन के छात्रों ने राष्ट्रध्वज के सम्मान में परेड की सुंदर झलकियां प्रस्तुत करते हुए तिरंगे को सलामी दी। सांस्कृतिक कार्यक्रमों का श्री गणेश, मां सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख विद्यालय की निदेशिका, प्रबंधक एवं प्रधानाचार्या ने दीपप्रज्वलित करके किया। दीप प्रज्वलन के बाद बच्चों ने गणेश वंदना पर आकर्षक प्रस्तुति दी। “ए मेरे प्यारे वतन” पर विद्यालय की छात्राओं ने सामूहिक नृत्य प्रस्तुत करते हुए कार्यक्रम में चार चाँद लगाया। विद्यालयी सदन के चारों सदन के प्रतिभागियों ने अपने-अपने सदन का प्रतिनिधित्व करते हुए सामूहिक गान और सामूहिक नृत्य प्रस्तुत किया, जिसने कार्यक्रम को जीवंत बनाया। सीनियर वर्ग की छात्राओं ने अंग्रेजी और हिंदी भाषा में अपने-अपने व्यक्तव्य प्रस्तुत करते हुए स्वतंत्रता दिवस की महत्ता पर प्रकाश डाला। जहां "मर्दानी एंथम" पर नन्हें मुन्हें बच्चों के सामूहिक नृत्य ने दर्शकों को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया वहीं "छल्ला" गाने पर सामूहिक नृत्य ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। कश्मीरी नृत्य की प्रस्तुति ने कार्यक्रम को ऊर्जावान बनाया। विद्यालय की निदेशिका श्रीमती स्वाति अग्रवाल ने स्वतंत्रता दिवस की महत्ता का उल्लेख करते हुए राष्ट्र सेवा के लिए प्रेरित किया साथ ही साथ बेजुबान जानवरों पर दया और प्रकृति पर्यावरण की रक्षा के लिए प्रेरित किया। विद्यालय के प्रबंधक श्री गौरव अग्रवाल ने अपनी माटी अपना देश को केंद्र में रखते हुए पंच प्रण की याद दिलाया, और बताया कि यह राष्ट्रीय पर्व 1947 की उस तारीख का जश्न मनाता है जब भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम लागू हुआ।
प्रधानाचार्या श्रीमती मोनिका सारस्वत पाण्डेय ने अपने उद्बोधन में बताया कि आज का दिन देश का ऐतिहासिक दिन है और हमारे देशवासियों के बीच देशप्रेम, समर्पण और एकता का प्रतीक है। उन्होंने बताया 77वें स्वतंत्रता दिवस की थीम नेशन फर्स्ट ऑलवेज फर्स्ट है। भारत के अलावा इस दिन दक्षिण कोरिया, बहरीन और कांगो भी अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं।
15 अगस्त को ही वीर चक्र (veer chakra) को मान्यता दी गई थी, इसके अलावा 15 अगस्त 1972 को भारत में डाक पिन जो कि 6 अंको का नंबर होता है शुरूआत की गई थी साथ ही साथ 15 अगस्त 1982 को इंदिरा गांधी के भाषण के साथ भारत में टीवी पर रंगीन प्रसारण की शुरूआत हुई थी।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment