.

.

.

.
.

आजमगढ़: विश्व क्षय रोग दिवस पर रैली व नुक्कड़ नाटक से किया जागरूक




वेदांता स्कूल आफ नर्सिंग एंड पैरामेडिकल साइंस ने किया आयोजन

गोद लिए गए गांवों में चिन्हित मरीजों में पोषण सामाग्री वितरित किया

आजमगढ: विश्व क्षय रोग दिवस पर वेदांता स्कूल आफ नर्सिंग एंड पैरामेडिकल साइंस लक्षीरामपुर के विद्यार्थियों ने क्षय रोग के बारे में पोस्टर, बैनर के साथ रैली व नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत कर लोगों को जागरूक किया। वही आयोजित कार्यक्रम में चिन्हित मरीजों में पोषण आहार का वितरण भी किया गया।
विश्व क्षय रोग दिवस के अवसर पर वेदांता नर्सिंग कॉलेज से नर्सिंग की छात्राओं ने जागरूकता रैली निकाली। रैली नगर के हीरापट्टी, बिलरिया की चुंगी व हर्रा की चुंगी व जिला अस्पताल होते हुए पुनः कालेज में पहुंचकर सम्पन्न हुई। जागरूकता रैली में छात्र विभिन्न प्रकार के जागरूकता से सम्बन्धित पोस्टर लिए हुए थे। नुक्कड नाटक के माध्यम से छात्राओ ने लोगों को बताया कि टीबी अब लाइलाज बीमारी नहीं है। टीबी से बचने के लिए ध्रूमपान को छोड दे, पौष्टीक आहार ले। लक्षण की जानकारी होने के बाद इसका इलाज कराने से यह सही भी हो जाती है। वही कालेज में जागरूकता रैली का समापन होने के बाद एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में गोद लिए गए दस गांवों में चिन्हित मरीजों में पोषण सामाग्री का भी वितरण किया। कार्यक्रम में जिला क्षय रोग अधिकारी डा0 परवेज अख्तर ने लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि टीवी की बीमारी से जूझ रहे रोगियों को व लक्षणों के उपचार के बारे में विभाग समय-समय पर जागरूक करता है, और विभाग इन रोगियों को मुफ्त दवाइयां भी देता है। उन्ळोने इसके लक्षणों के बारे में भी जागरूक किया।
वहीं वेदांता स्कूल ऑफ नर्सिंग के डायरेक्टर विशाल जायसवाल ने बताया कि आज कालेज के छात्रों ने जागरूकता रैली व नुक्कड नाटक के माध्यम से लोगों को जारूक किया। वर्ष 2025 तक पीएम नरेन्द्र मोदी ने देश को टीबी रोग से मुक्त करने का संकल्प लिया है। इस संकल्प को हम सभी लोगों को साकार करना है। उन्ळोने बताया कि वेदांता स्कूल ऑफ नर्सिंग ने 10 गांवों को गोद लिया है। इन गांवों में टीबी के मरीजों का चिन्हित करने, जांच, इलाज व पोषण की व्यवस्था भी की गई है। उन्होने कहा कि टीबी रोग से घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि इलाज की कराने की जरूरत है। इलाज कराने से यह बीमारी दूर हो जाती है।
इस अवसर पर प्राचार्य रीना पांडे व भारी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment