.

.

.

.
.

आजमगढ़: 17 वे आजमगढ़ रंग महोत्सव 'आरंगम' का हुआ भव्य शुभारंभ



भगत सिंह के शहादत दिवस पर नाटक "गगन दमामा बाज्यो" सहित दो नाटकों का हुआ मंचन

आजमगढ़: 23 मार्च 2023, शारदा टॉकीज आजमगढ़ में फिल्म,साहित्य, लोककला और नाट्य विधा पर आधारित कार्यक्रम का आयोजन 18 मार्च से 25 मार्च तक किया गया है। ज्ञात हो कि संस्कृति विभाग भारत सरकार और उत्तर प्रदेश संस्कृति विभाग के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में इफको का भी सहयोग प्राप्त है। इसी क्रम में नाट्य विधा पर आयोजित आरंगम की शुरुआत शाम 5:00 बजे हुई।
कार्यक्रम के प्रारम्भ में लोककला को समर्पित कार्यक्रम ' पूर्वरंग' में लोकगायन की विभिन्न विधाओं पचरा, चनैनी, कजरी आदि का प्रदर्शन हुआ। लोकगायक संतराज गौड़ ने अपनी गायकी का प्रदर्शन किया। जिसका दर्शकों ने खूब आनंद लिया। वहीं राधा कृष्ण के प्रेम पर आधारित ' श्याम रंग' नाटक का मंचन हुआ। यह नाटक जावेद सिद्दीकी द्वारा लिखित व डिंपी मिश्रा द्वारा निर्देशित एवं रँगलोक अकैडमी ऑफ़ फ़िल्म एन्ड थिएटर आर्ट्स द्वारा सूरसदन में प्रस्तुत किया गया। यह काव्यनाटक कृष्ण राधा के प्रेम पर हुई कविताओं, चित्रकलाओं , मूर्तिकलाओं आदि से प्रभावित है।
रचनात्मक स्वतन्त्रता के चलते कहानीकारों ने जाने अनजाने कृष्ण व राधा की प्रभुता के आगे उनकी मानवीय संवेदनाओं की उपेक्षा की । जहां राधा से कृष्ण पर अपना अधिकार स्थापित करने की स्वतंत्रता छीन ली वहीं कृष्ण से भी राधा के प्रति उनकी मौन अभिलाषा का तिरस्कार किया । यह नाटक कृष्ण और राधा जैसे सांकेतिक चरित्र का प्रयोग कर कुछ अलग तरह से ही प्यार की दैवीय परिभाषा गढ़ता है। नाटक बताता है कि क्या होता है जब कृष्ण और राधा आख़िरी बार मिलते हैं इस नश्वर संसार में ? नाटक प्रेम, इक्षा , इनकार, भक्ति आदि कि करुणामय कहानी है।
कृष्ण एवं राधा के मुख्य किरदार में डिंपी मिश्रा और हर्षिता मिश्रा ने तथा यशोदा के किरदार में स्वेता श्रीवास्तव, युवा कृष्ण के में देवरात अनमोल , रूकमणी की भूमिका में संस्कृति सिन्हा, अर्जुन के रूप में यश यादव आदि ने शानदार अभिनय किया। प्रकाश संयोजन अमित कुमार श्री वास्तव व मंच निर्माण सारांश भट्ट व सहयोग आकाश कुमार, यश, शिवम ने किया , म्यूजिक जय सिंह और कोरियोग्राफी हर्षिता मिश्रा ने संभाली।
साथ ही 23 मार्च सरदार भगत सिंह के शहादत दिवस पर प्रख्यात अभिनेता पियूष मिश्रा द्वारा रचित और श्रीनारायण पाण्डेय द्वारा निर्देशीत नाटक "गगन दमामा बाज्यो" का प्रदर्शन हुआ। इसी नाटक पर पहले फिल्म "भगत सिंह - द लीजेंड" बन चुकी है।
इस कार्यक्रम में मुख्यअतिथि सामाजिक कार्यकर्ता दीनू जायसवाल और तल्हा रशादी प्रवक्ता उलेमा कौंसिल रहे। इस दौरान सूत्रधार संस्थान के अध्यक्ष डॉ सी के त्यागी, ममता पंडित, कंचन, शिखा, अरूण, विवेक पांडेय, हरिकेश मौर्य अखिलेश द्विवेदी आदि लोग उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment