.

.

.

.
.

आजमगढ़: प्रतिभा निकतेन स्कूल में मनाई गई नेता जी सुभाष चंद्र बोस की जयंती


देश की आजादी में नेता जी के योगदान को कभी भुलाया नही जा सकता -रमाकांत वर्मा

आजमगढ़: नगर के अतलस पोखरा स्थित प्रतिभा निकतेन स्कूल में नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी की जयंती पर विविध कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मां नेता जी के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित कर किया गया।
इस मौके पर प्रतिभा निकेतन स्कूल के प्रबंधक रमाकांत वर्मा ने कहा कि भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की अहम भूमिका रही। भारत की आजादी में नेताजी द्वारा गठित आजाद हिद फौज का योगदान देश कभी भूल नहीं सकता। नेता जी ने देश को आजादी के लिए अपना सब कुछ न्यौछावर कर दिया। नेता जी को सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए इंग्लैंड के कैंब्रिज विश्वविद्यालय भेजा गया। उन्होंने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए भारतीय प्रशासनिक सेवा की परीक्षा में चौथा स्थान हासिल किया लेकिन सब कुछ छोड़ भारत की आज़ादी के आंदोलन में कूद पड़े और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के साथ जुड़ गए। नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने ‘तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा’ का नारा दिया। नेता जी ने 21 अक्टूबर 1943 को आज़ाद हिन्द सरकार का गठन कर आज़ाद हिंद फ़ौज का गठन किया। आजादी में उनका अहम योगदान रहा, जिसे कभी भूलाया नहीं जा सकता।
वहीं प्रधानाचार्य ध्रुव चन्द्र मौर्या ने भी नेता जी के जीवन से सीख लेने के लिए बच्चों को प्रेरणादायी विचार सुनाया। इस मौके पर सरिता पांडेय, रूचि श्रीवास्तव, रमेश मिश्रा, जयप्रकाश सहित शिक्षकगण व विद्यार्थी मौजूद रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment