.

.

.

.
.

आजमगढ़: खाद्य सुरक्षा विभाग ने ठेकमा बाजार में अभियान चला लिए नमूने



खाद्य विक्रेताओं को मिठाईयों पर “यूज बाई डेट“ अंकित करने का निर्देश दिया

आजमगढ़ 15 दिसम्बर-- जिलाधिकारी के निर्देशन में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री दीपक कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में शिकायत के आधार पर ठेकमा बाजार, आजमगढ़ में विशेष अभियान चलाकर संदेह के आधार पर 04 नमूने जांच हेतु भरे गये। टीम सर्वप्रथम ठेकमा बाजार पहुँची तथा वहां संदेह के आधार पर नन्द स्वीट्स से छेने की मिठाई का नमूना लिया। खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने मौके पर व्याप्त गंदगी हेतु अविलम्ब सुधार हेतु निर्देशित किया। तदोपरान्त जांच दल पूजा स्वीट्स से बेसन का लड्डु जांच हेतु लिया। मौके पर मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने खाद्य विक्रेता को प्रदर्शित मिठाईयों पर “यूज बाई डेट“ अंकित करने का आदेश दिया। टीम के अन्य सदस्य ठेकमा बाजार के गंगा जलपान गृह पहुंची तथा वहाँ खाद्य पदार्थ खुले प्रदर्शित करने पर असंतोष व्यक्त करते हुये स्थिति में सुधार करने के लिए आदेशित किया। भौतिक परीक्षण में वहां उपलब्ध कलाकन्द के अपमिश्रित होने के संदेह के आधार पर उसका नमूना संग्रहित कर जांच हेतु प्रयोगशाला प्रेषित किया गया।
तत्पश्चात् टीम रानी की सराय बाजार पहुंची तथा वहां मिठाईवाला खाद्य प्रतिष्ठान का लाइसेंस दिखाने को कहा, जिसपर दुकानदार खाद्य लाइसेंस नहीं दिखा सका। दुकान में जांच करने पर उपलब्ध पनीर में मिलावट की आशंका हुई, जिसपर पनीर का नमूना लेकर प्रयोगशाला भेजा गया। उक्त बाजार में खाद्य कारोबारकर्ताओं को पंजीकरण/ अनुज्ञप्ति बनवाने हेतु जागरूक किया गया। इस प्रकार मिलावट में संदेह होने के आधार पर कुल 04 नमूनों को जांच हेतु खाद्य प्रयोगशाला लखनऊ भेजा गया। जांच रिपोर्ट प्राप्त होने के उपरान्त अग्रिम कार्यवाही की जायेगी।
सहायक आयुक्त (खाद्य)-II आजमगढ़ ने बताया कि छापेमारी की कार्यवाही निरन्तर जारी रहेगी एवं आम जनमानस से अपील की गयी कि मिलावट के विरूद्ध कोई भी शिकायत विभाग को करें। आम जनमानस से उन्होनें कहा कि खाद्य सामग्री लेने से पहले अच्छी तरीके से जांच परख करने के पश्चात संतुष्ट होने पर ही क्रय करें।
उक्त छापेमार दल में खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री राकेश कुमार शुक्ला, श्री रामबुझावन चौहान, श्री कीर्ति आनन्द, श्री रामचन्द्र यादव, श्री संजय कुमार सिंह एवं श्री अंकित कुमार सिंह शामिल रहें। उक्त टीम के सहयोग के लिए चौकी इन्जार्च ठेकमा अपने दल-बल के साथ उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment