.

.

.

.
.

आजमगढ़: डीएम ने वार्षिक निरीक्षण के तहत तहसील फूलपुर का निरीक्षण किया



शिकायतों को निस्तारित कर संबंधित के मोबाइल नंबर/ व्हाट्सएप नंबर पर सूचना दें -विशाल भारद्वाज

आजमगढ़ 25 नवम्बर-- जिलाधिकारी श्री विशाल भारद्वाज ने आज वार्षिक निरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत तहसील फूलपुर का निरीक्षण किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी कार्यालय, तहसीलदार कार्यालय, मालगोदाम, निर्वाचन विभाग एवं श्वान केंद्र का निरीक्षण किया।
जनसुनवाई रजिस्टर का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि अधिक से अधिक जनता की शिकायतों को दर्ज किया जाए। उन्होंने कहा कि रजिस्टर में शिकायत दर्ज करने वाले का नाम, पता, मोबाइल नंबर अवश्य दर्ज करें। उन्होंने कहा कि दर्ज शिकायतों को गुणवत्तायुक्त निस्तारित करते हुए संबंधित व्यक्ति के मोबाइल नंबर/ व्हाट्सएप नंबर पर सूचना दी जाए। उन्होंने कहा कि जमीनी विवाद, नाली, खड़ंजा विवाद एवं रास्ता खुलवाने आदि के विवादों पर लेखपालों/कानूनगो की रिपोर्ट लगने के बाद संबंधित के मोबाइल नंबर/व्हाट्सएप पर सूचना भेजना सुनिश्चित करें।
निरीक्षण के दौरान तहसीलदार न्यायालय में पुराने वादों की सूची न लगाये जाने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त किया। उन्होने पुराने वादों को वरीयता के आधार पर निस्तारित करने का निर्देश दिया। एसडीएम न्यायालय के निरीक्षण के दौरान उन्होने कागज़ातों का रख-रखाव देखा। खतौनी जारी पटल पर कितनी खतौनी की नकल जारी की जाती है, उसका रिकार्ड न होने पर जिलाधिकारी ने रिकार्ड रजिस्टर बनाने का सुझाव दिया। इसी के साथ ही माल कान रजिस्टर, मिसिल बन्द पंजिका का भी अवलोकन किया। संग्रह कार्यालय के निरीक्षण में उन्होने राजस्व की वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी फूलपुर को निर्देश दिया कि पुराने बिल्डिंग को पीडब्ल्यूडी द्वारा तकनीकी परीक्षण कराकर निष्प्रयोज्य घोषित करें। उन्होंने कहा कि गांवों में जाकर वादों का निस्तारण, बेदखली एवं अन्य विवादों का निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि मृतक आश्रित भर्ती का कोई भी केस लंबित न रखें। उन्होंने कहा कि कोई भी पेंशन प्रकरण 6 माह से अधिक लंबित न हो। जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को न्यायिक कार्यों को तेजी से निस्तारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने तहसील परिसर में जनता के लिए बैठने एवं शुद्ध पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि परिसर की नियमित सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने निर्वाचन कार्यालय का निरीक्षण करते हुए कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार आपत्तियों का निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि नए नाम जोड़ने एवं विस्थापित/मृतकों के नाम निर्वाचक नामावली से हटाने के कार्य में तेजी लाएं।
इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने कार्यालय क्षेत्र पंचायत फूलपुर का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने कार्यालय परिसर के अंदर लगाए गए ओपेन जिम के उपकरणों का निरीक्षण कर लगातार सक्रिय बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उपकरणों का लगातार निरीक्षण करते रहें तथा खराबी आने पर तत्काल ठीक कराना सुनिश्चित करें। कार्यालय का निरीक्षण करते हुए उन्होने जिला विकास अधिकारी को वीसी रूम सेट कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कम्प्यूटर कक्ष का निरीक्षण करते हुए कम्प्यूटर ऑपरेटर से उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी प्राप्त किया। उन्होंने प्रत्येक रूम के बाहर कर्मचारी का नाम, पदनाम एवं संबंधित कार्य का नेम प्लेट लगाने के निर्देश दिए, जिससे जनता को इधर-उधर भटकना न पड़े।
जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन कक्ष (एनआरएलएम) का निरीक्षण कर कर्मचारियों से किए जा रहे कार्यों की जानकारी प्राप्त किया। जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारी को कार्यालय परिसर में बन रहे कूड़ा डंपिंग ग्राउंड का निरीक्षण कर तय मानक के अनुरूप नियत समय में पूर्ण कर सक्रिय कराने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने इसके साथ ही पूरे परिसर का भ्रमण कर सफाई व्यवस्था का जायजा लिया एवं कराए जा रहे निर्माण कार्यों को समय से पूर्ण कराने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 श्री आजाद भगत सिंह, एसडीएम फूलपुर, जिला विकास अधिकारी श्री संजय कुमार सिंह, खंड विकास अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment