.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़: अब यूपी में 100 लाख हेक्टेयर में होगी गेहूं की खेती - कृषि मंत्री



कृषि सचिव के घर श्रीमद्भागवत कथा के समापन पर आए मंत्री सूर्य प्रताप शाही व दया शंकर सिंह

आजमगढ़: कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही एक कार्यक्रम के सिलसिले में आजमगढ़ में आए तो उन्‍होंने मीडियाकर्मियों से भी बातचीत की। बताया कि 30 लाख हेक्टेयर में दलहन-तिलहन की खेती से प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने का सरकार का संकल्प है। खरीब की फसल में अधिक वर्षा या सूखा से हुई क्षति को पूरा करने का प्रयास चल रहा है। वहीं गेहूं के बीज पर 50 फीसद सब्सिडी देने का भी निर्णय लिया गया है।
सठियांव ब्लाक के ग्राम भगवानपुर में कृषि सचिव अनुराग यादव के आवास पर आयोजित सात दिवसीय श्रीमद्भागवत कथा के समापन पर सोमवार की रात पहुंचे कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि इस बार प्रदेश में सौ लाख हेक्टेयर में रबी की मुख्य फसल गेहूं की खेती का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा 30 लाख हेक्टेयर में दलहन और तिलहन की खेती करके प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने का सरकार का संकल्प है। चार लाख किट दलहन में चना और मसूर तथा तिलहन में सरसों और तोरिया की प्रमाणित बीज मुहैया कराने के लिए आदेश कर दिया गया है।
उन्होंने बताया कि खरीफ की फसल में अधिक वर्षा या सूखा के चलते जो क्षति हुई है, उसे पूरा करने का प्रयास चल रहा है। किसानों को सोलर पंप सुविधा पाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। गेहूं के बीज पर 50 फीसद सब्सिडी का भी निर्णय लिया गया है।
परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि श्रीमद्भागवत कथा में शामिल होकर काफी खुशी मिली कृषि सचिव अनुराग यादव बताया कि सात दिवसीय आयोजन से जिस सुख की अनुभूति हो रही है, उसे बता नहीं सकता। भाजपा के अलावा सपा के लोगों ने भी साथ मिलकर श्रीमद्भागवत गीता पाठ में हिस्सा लिया।
सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ, डीआइजी अखिलेश मिश्र, जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज, एडीएम प्रशासन अनिल मिश्रा, एसडीएम ज्ञानचंद गुप्ता के अलावा लक्ष्मीकांत यादव, सपा के निवर्तमान जिलाध्यक्ष हवलदार यादव, पूर्व मंत्री अंबिका चौधरी, दुर्गा प्रसाद यादव, विधायक अखिलेश यादव, पूर्व एमएलसी कमला प्रसाद यादव, पूर्व सांसद नंद किशोर यादव, चीनी मिल के उपसभापति पराग यादव, ब्लाक प्रमुख अरविंद सिंह आदि शामिल हुए।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment