.

.

.

.
.

आजमगढ: वाराणसी से गोरखपुर वाया लालगंज एवं आजमगढ़ नई रेल लाइन पर काम होगा शुरू



195.910 किमी खंड का फाइनल लोकेशन सर्वेक्षण का टेंडर जारी

सांसद निरहुआ ने रेल मंत्री से मिल कर नई रेल लाइन बिछाने की मांग की थी

आजमगढ़: वाराणसी से गोरखपुर वाया लालगंज एवं आजमगढ़ नई रेल लाइन पर जल्द काम शुरू होगा। पूर्वोत्तर रेलवे ने उक्त लाइन के लिए (195.910 किमी.) खंड का फाइनल लोकेशन सर्वेक्षण करने के लिए विस्तृत कार्य योजना तैयार करने के लिए निविदा जारी की है। इसे लेकर जनपदवासियों में उम्मीद की आस जग गई है। इस निविदा को लेकर लोग अपनी खुशी सोशल मीडिया पर भी शेयर कर रहे हैं।
आजमगढ़ से वाराणसी के लिए रेल मार्ग बिछाने के लिए कालिका प्रोजेक्ट के नाम से वर्ष 1960 में लालगंज पश्चिमी के सांसद रहे कालिका सिंह की पहल पर रेलवे विभाग ने सर्वे करवाया था। बाद में यह मामला दब गया। इसके बाद किसी भी दल के प्रतिनिधि का ध्यान इस तरफ नहीं गया, ना ही इस संबंध में कोई आवाज बुलंद हुई। वर्ष 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में लालगंज लोकसभा क्षेत्र से भाजपा से नीलम सोनकर ने जीत दर्ज की। उन्होंने नए रेल खंड की मांग संसद और रेल मंत्री के समक्ष उठाया। फिर भी यह मांग कागजों में ही सिमटी रही। लोसभा उपचुनाव में दिनेश लाल यादव निरहुआ ने जीत दर्ज की तो वह रेल मंत्री से मिलकर वाराणसी एवं गोरखपुर वाया लालगंज आजमगढ़ के लिए नई रेल लाइन बिछाने की मांग की। रेल मंत्री ने उन्हें आश्वासन भी दिया था। अब पूर्वोत्तर रेलवे ने शुक्रवार को एक निविदा जारी की। जिसमें लिखा गया है कि पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी एवं गोरखपुर वाया लालगंज एवं आजमगढ़ के मध्य नई लाइन के लिए 195.910 किमी खंड का फाइनल लोकेशन सर्वेक्षण साथ में एलाइमेंट लेवलिंग जीओ टेक्रीकल इनवेस्टीगेशन, हाइड्रोलॉजीकल इनवेस्टीगेशन, प्लान तैयार करना एवं एलएक्स सेक्शन, पुल के लिए जनरल अरेंजमेंट ड्राइंग (जीएडी) आदि के लिए ड्रोन वेस्ड फोटोग्रामेटिक व लाइडर द्वारा सर्वे का कार्य एवं विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करना है।
मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वाराणसी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि वाराणसी एवं गोरखपुर वाया लालगंज एवं आजमगढ़ के बीच 195.910 किमी लाइन बिछाई जाएगी। यह फाइनल हो गया है। रेलवे ने इसके लिए फाइनल लोकेशन सर्वे की विस्तृत कार्य योजना तैयार करने के लिए निविदा भी जारी कर दी है।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment