.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़: सरयू में फिर छोड़ा गया 3.17 लाख क्यूसेक पानी


तीन दिनों से घट रही सरयू का जलस्तर एक बार फिर बढ़ा

डिघिया गेज पर खतरा निशान से मात्र छह सेमी जलस्तर कम 

आजमगढ़: लखीमपुर के गिरजा, शारदा और सरयू बैराज से फिर 3,17,335 क्यूसेक पानी छोड़े जाने से तीन दिनों से घट रही सरयू का जलस्तर एक बार फिर बढ़ गया है। डिघिया गेज पर खतरा निशान से मात्र छह सेमी जलस्तर कम है। गांगेपुर, उर्दिहा और बगहवा में हो रही कटान से परेशान ग्रामीण दर्जनों गांव के पानी से घिरने से और भी परेशान हो गए हैं। कई संपर्क मार्गों पर पानी भरने से आवागमन मुश्किल हो गया है।
तटवर्ती क्षेत्र के लोगों का कहना है कि अगर नदी की रफ्तार ऐसे ही बढ़ती रही तो दो दिन में हालत बिगड़ जाएगी। बगहवा, हाजीपुर, चक्की, शिवपुर, झगरहवा सहित दर्जनों गांव में पानी फैलने लगा है। सोनौरा, हाजीपुर, पकड़ी हवा, अभ्भनपट्टी जैसे आधा दर्जन गांवों के संपर्क मार्गों पर पानी भर गया है।
नदी का जलस्तर अगर इसी तरह से बढ़ता रहा तो निचले भागों में बसे कई अन्य गांव में भी पानी फैल जाएगा। नदी के जलस्तर में वृद्धि के चलते धान, सब्जी, मक्का, अरहर की खेती डूब रही है।
डिघिया नाले पर नदी का खतरा निशान 70.40 मीटर है। यहां गुरुवार को 70.1 मीटर, जबकि शुक्रवार को जलस्तर बढ़कर 70.34 मीटर पर पहुंच गया। बदरहुआ नाले पर नदी गुरुवार को 70.78 मीटर से 17 सेंटीमीटर जलस्तर बढ़कर शुक्रवार को 70.95 मीटर हो गया। सगड़ी तहसील प्रशासन का कहना है कि अभी ग्रामीणों द्वारा नाव की मांग नहीं हुई है। वैसे आवश्यकता पर ग्राम सभाओं में उपलब्ध नाव मुहैया कराई जाएगी।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment