.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़: स्कूल में गड़बड़ी की शिकायत पर डायल करें टोल फ्री नंबर


बेसिक शिक्षा विभाग ने टोल फ्री नंबर जारी किया

सुबह 6.30 से शाम 5.30 बजे तक नंबर काम करेगा

आजमगढ़: अभिभावक भी अब घर बैठे परिषदीय विद्यालय की गड़बड़ी की शिकायत दर्ज करा सकते हैं। बेसिक शिक्षा विभाग ने टोल फ्री नंबर जारी कर दिया है। सुबह 6.30 से शाम 5.30 बजे यह नंबर काम करेगा। यह नंबर स्कूलों की दीवारों पर लिखा जाएगा जिससे उस नंबर पर फोन करके शिकायत की जा सके। इस पर आने वाली शिकायतों की बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी जांच कर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।
बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षा व्यवस्था की गुणवत्ता व शिक्षकों की सौ फीसद समय से स्कूल में उपस्थिति को लेकर गंभीर है। इसके लिए एक सप्ताह का निरीक्षण अभियान चलाया गया है। अभी तक जिले में 72 स्कूलों की जांच की गई, जिसमें 52 शिक्षक अनुपस्थित पाए गए थे। इनका एक दिन का वेतन भी रोका गया है।
18 जुलाई को राज्य परियोजना निदेशक के यहां से टोल नंबर 1800-1800-666 जारी किया गया है, जिस पर अभिभावक अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। जिले के 2703 परिषदीय विद्यालयों में चार लाख से अधिक बच्चे पढ़ते हैं। नगरीय क्षेत्र को छोड़ दूरस्थ के विद्यालयों में शिक्षक देर से पहुंचते हैं और जल्द बंद कर घर चले जाते हैं। अधिकारियों के निरीक्षण में भी इस तरह की स्थिति मिली है। मिड-डे-मील में गुणवत्तापूर्ण भोजन न मिलने की भी खूब शिकायतें आती रहती हैं। टोल फ्री नंबर पर कोई भी व्यक्ति शिक्षक स्कूल आते हैं या नहीं, कब आते हैं, कब जाते हैं, मेन्यू के अनुसार मिड-डे-मील मिल रहा है कि नहीं आदि की शिकायतें दर्ज करा सकता है। टोल फ्री नंबर पर दर्ज शिकायतों को रिकार्ड किया जाएगा।
बीएसए अतुल कुमार सिंह ने बताया कि
परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों की समय से उपस्थिति को लेकर शासन गंभीर है। इसके लिए निरीक्षण भी किया जा रहा है। स्कूल की व्यवस्थाओं पर अभिभावकों को भी नजर रखने के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। शिकायतों की जांच कराने के बाद कार्रवाई की जाएगी।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment