.

.

.

.

.

.

.

.
.

आज़मगढ़: देश की जीडीपी बढ़ाने में मेक इन इंडिया का अहम योगदान



"मेक इन इंडिया" पर जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुआ

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में 30 प्रतिभागी पुरस्कृत हुए

आजमगढ़: क्षेत्रीय लोकसंपर्क ब्यूरो, भारत सरकार, आजमगढ़ द्वारा ग्राम मधुबन गुरेहथा, विकासखंड मेंहनगर, जनपद आजमगढ़ में स्थित राम नारायण बालिका इंटर कॉलेज में एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित विद्यालय के संरक्षक श्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि मेक इन इंडिया भारत के प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किया गया एक अभियान है। देश में चलने वाले इस अभियान के अंतर्गत देश में किसी भी जरूरत को पूरा करने के लिए विदेश से समान मंगाने पर निर्भर ना रह कर देश के छोटे-छोटे उद्योगों को बढ़ावा दिया जाए ताकि इससे देश की आर्थिक प्रगति हो और देश के छोटे-छोटे उद्योगों का उद्धार हो सके।
विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती संध्या सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया कि मेक इन इंडिया प्रोग्राम से देश में स्वदेशी वस्तुओं का निर्माण होगा और उससे महंगाई घटेगी। अगर देश में बनी चीज़े हमारे देश में भी बिकेगी तो इससे छोटे कारोबारियों को प्रोत्साहन मिलेगा। देश में हर क्षेत्र में मेक इन इंडिया के तहत काम होगा तो इससे देश में रोजगार की भी कोई कमी नहीं रहेगी। देश में ऐसे प्रोग्राम को चलना चाहिए ताकि देश को कुछ अच्छा मिले।
विद्यालय की प्रवक्ता श्रीमती रूबी सिंह ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि देश में कई ऐसे उद्योग हैं, जिनको आगे लाने की जरुरत हैं और देश में उनको एक नई पहचान देने की जरुरत हैं। हमारे देश में ऐसे कई उद्योग हैं, जिनके विकास के बारे में हमे सोचना चाहिए। देश के इन उद्योगों को बढ़ावा देना और प्रोत्सहान देना ही हमारा पहला फर्ज होना चाहिए।
फील्ड पब्लिसिटी ऑफिसर तारिक अजीज द्वारा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया कि मेक इन इंडिया योजना के तहत विदेशों के कई निवेशकों को भारत में विभिन्न व्ययसायों में पैसा लगाने के लिये एक अवसर उपलब्ध कराया जा रहा है। भारत में बने हुए उत्पादों के लिये राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर घरेलू कंपनी के साथ ही बहुदेशीय कंपनियों को बढ़ाने के लिये भारत सरकार द्वारा ये अभियान चलाया जा रहा है। भारत में रोजगार लाने के लिये प्रधानमंत्री के द्वारा किया गया यह एक प्रयास है। इस पहल से देश में रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे। मेक इन इंडिया प्रोग्राम से देश की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और देश की जीडीपी में भी बढ़ोतरी होगी, जिससे देश को फायदा होगा।
कार्यक्रम के दौरान आयोजित गोष्ठी में विद्यालय की छात्राओं के सााथ-साथ ग्रामीण जनों के मध्य एक प्रश्नोंत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसमें सही उत्तर देने वाले 30 विजेता प्रतिभागियों राजलक्ष्मी, आंचल, नीति भारती, प्रिया चौहान, रागिनी, प्रियंका, शालू, कुमकुम, प्रीति, रंजना, प्रज्ञा, राजलक्ष्मी, आयुषी, आरती, रूद्र प्रताप, प्रीति चौहान, रिशिता, शिवाली, ज्योति, खुशबू, रिशिका सिंह, वंदना, गरिमा, बिट्टू कुमारी, प्रमोद, प्रिया, वर्षा, आंचल चौहान, पुस्तम आरुषि को विभाग की ओर से पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।
इसी कार्यक्रम में प्रादेशिक लोकसंपर्क ब्यूरो,लखनऊ के पंजीकृत दल शीला अभोरिक लोकगीत पार्टी, आजमगढ़ के द्वारा लोकगीत व सांस्कृतिक कार्यकर्मो के माध्यम से मेक इन इंडिया के उद्देश्यों को सरलता पूर्वक प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर क्षेत्रीय प्रचार सहायक रामखेलावन, जय प्रकाश, श्रीमती उषा सिंह, सत्य प्रकाश, संध्या, धर्मावती सिंह, चंद्रावती दुबे, राधेश्याम, उदय प्रकाश, अंकिता पांडे, सर्वेश, महिमा सिंह सहित गांव के अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment