.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आज़मगढ़:अगले 5 दिनों बादल छाए रहने व हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान



कृषि विज्ञान केंद्र कोटवा की सलाह,धान व सब्जियों की खेती के लिए मौसम लाभप्रद

फसलों में होने वाले रोगों के उपचार की विधियां भी बताई

आज़मगढ़: आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के अधीन संचालित कृषि विज्ञान केंद्र कोटवा, आजमगढ़ पर संचालित ग्रामीण कृषि मौसम सेवा योजना के अंतर्गत प्राप्त आंकड़ों के अनुसार अगले 5 दिनों में पूर्ण रूप से बादल छाए रहने तथा हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है अधिकतम तापमान 32-35℃ व न्यूनतम तापमान 25-28℃ तथा आर्द्रता 49-97 फीसद के मध्य रहेगी । हवा सामान्य से मध्यम गति के साथ अगले तीन दिन दक्षिण से उत्तर व दक्षिण पश्चिमी हवा तथा अगले चौथे व पांचवे दिन पश्चिम से पूर्व दिशा की ओर चलने की संभावना है। आने वाले दिनों गर्मी से मिल मिल सकती है राहत रविवार को रात में हुई बारिश तो इसके बाद दिन दिन सोमवार को दिन भर मौसम साफ रहा धान की फसल तथा सब्जियों की खेती के लिए यह मौसम काफी लाभ लाभ प्रद साबित हो रहा है किसान खेतों में खाद डालने के साथ-साथ दवा का छिड़काव जैसे कार्य में जुट गए हैं पवई ब्लाक के ग्राम छज्जू पट्टी प्रगतिशील किसान श्याम नारायण तिवारी जी कहना है कहना है कि बारिश तो बहुत मुफीद है मगर यही बारिश लगातार हो जाए धान सब्जियों के खेत में इस समय जो खरपतवार तेजी से फैल रहे हैं वह पानी में डूब कर सड गल जाएं तथा निराई गुड़ाई न करनी पड़े। धान में खैरा रोग के लक्षण दिखाई देने पर 5 किग्रा जिंक सल्फेट तथा 2.5 किग्रा चूना 500 से 600 लीटर पानी में घोलकर प्रति हेक्टेयर की दर से छिड़काव करें।
उर्द एवं मूंग- उर्दू एवं मूंग में पीला मोजैक वायरस के लक्षण दिखाई देने पर डाईमेथोएट 10 ईसी की 1 लीटर मात्रा को 400 से 500 लीटर पानी में घोलकर 10 से 15 दिन के अंतराल पर प्रति हेक्टेयर की दर से छिड़काव करें।
पपीता- पपीता में पाउडरी मिल्ड्यू रोग के नियंत्रण के लिए सल्फर डस्ट की 30 ग्राम मात्रा को प्रति 10 लीटर पानी में मिलाकर 15 दिन के अंतराल पर मौसम साफ होने की स्थिति में छिड़काव करें
मक्का की फसल में निराई गुडाई के उपरांत यूरिया एवं जिंक मिश्रण का जड़ के पास देने बढ़वार के साथ सफेदा रोग की कमी दूर हो जाती है ।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment