.

.

.

.

.

.

.

.
.

आज़मगढ़: विशेष अभियान चला कर बनेंगे आयुष्मान भारत गोल्डेन कार्ड-सीएमओ


आजमगढ़ में कुल 1,41,549 परिवार इस योजना की सूची में,58033 परिवारों के किसी भी सदस्य का गोल्डेन कार्ड नहीं बना है

आजमगढ़ 16 दिसम्बर-- मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 एके मिश्रा ने बताया है कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत पूरे प्रदेश में दिनांक 15 दिसम्बर 2020 से 31 दिसम्बर 2020 तक एक विशेष अभियान का आयोजन किया जा रहा है। अभियान का मूल उद्देश्य है कि आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत जितने भी परिवार को सम्मिलित किया गया है उन सभी परिवारों को योजना से जोड़ा जाये। वर्तमान में जनपद आजमगढ़ में कुल 1,41,549 परिवार इस योजना की सूची में सम्मिलित हैं, परन्तु ऐसे 58033 परिवारों के किसी भी सदस्य का गोल्डेन कार्ड नहीं बना है। शासन के निर्देशासनुसार ऐसे समस्त 58033 परिवारों को 15 दिसम्बर 2020 से 31 दिसम्बर 2020 तक योजनाबद्ध तरीके से कार्य करते हुए परिवार के कम से कम एक सदस्य का गोल्डेन कार्ड अनिवार्य रूप से बना लिया जाय। 
उन्होने बताया कि प्रत्येक ब्लाक के अधीक्षक/प्रभारी चिकित्साधिकारी को ऐसे चिन्हित गोल्डेन कार्ड विहीन परिवारों की सूची उपलब्ध करा दी गयी है। आशा, आशा संगिनी, ए0एन0एम0 के सहयोग से ऐसे चिन्हित परिवारों के कम से कम एक सदस्य को प्रेरित करते हुए नजदीकी जन सेवा केन्द्र पर ले जाकर गोल्डेन कार्ड बनवाने की जिम्मेदारी दी गयी है। जन सेवा केन्द्र द्वारा प्रति व्यक्ति रू0 30 का शुल्क लिया जायेगा जो शासन द्वारा निर्धारित शुल्क है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लालगंज, फूलपुर, बिलरियागंज, अतरौलिया, 100 वेड संयुक्त चिकित्सालय अतरौलिया, मण्डलीय जिला चिकित्सालय, जिला महिला चिकित्सालय एवं जनपद में योजना के अन्तर्गत सूचीबद्ध 17 निजी चिकित्सालयों पर यह गोल्डेन कार्ड निःशुल्क बनाये जा सकते हैं। लाभार्थी को गोल्डेन कार्ड बनाने हेतु अपने साथ राशन कार्ड, आधार कार्ड एवं प्रधानमंत्री द्वारा प्रेषित पत्र साथ में लाना होगा। 
अभियान की सफलता हेतु मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा समस्त अधीक्षक/प्रभारी चिकित्साधिकारी के साथ बैठक करते हुए स्पष्ट निर्देश दिये गये हैं कि जिन ग्रामों में लाभार्थी परिवारों की संख्या ज्यादा है उन ग्रामों में जन सेवा केन्द्र से समन्वय स्थापित करते हुए कैम्प का आयोजन किया जाय, ताकि शत प्रतिशत लाभार्थी परिवारों का गोल्डेन कार्ड बनवाया जा सके। 
मुख्य चिकित्साधिकारी ने जनपद के समस्त आशा, आशा संगिनी एवं एएनएम को निर्देशित किया है कि उनके क्षेत्र में समस्त चिन्हित गोल्डेन कार्ड विहीन परिवारों के कम से कम एक सदस्य को नजदीकी जन सेवा केन्द्र/कैम्प तक ले जाकर उनका गोल्डेन कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें। इस अभियान में प्रत्येक आशा को प्रोत्साहन राशि के रूप में रू0 5 (यदि लाभार्थी परिवार के एक सदस्य का गोल्डेन कार्ड बनाया जाता है।) एवं रू0 10 (यदि लाभार्थी परिवार के एक से ज्यादा सदस्य का गोल्डेन कार्ड बनाया जाता है) दी जायेगी। मुख्य चिकित्साधिकारी ने समस्त ब्लाक के अधीक्षक/प्रभारी चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया है कि अभियान की सफलता हेतु सम्बन्धित उपजिलाधिकारी/खण्ड विकास अधिकारी से समन्वय स्थापित करें एवं योजनाबद्ध तरीके से ज्यादा से ज्यादा कैम्प का आयोजन करते हुए अभियान की समाप्ति तक जनपद आजनगढ़ के आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत सम्मिलित 58033 गोल्डेन कार्ड विहीन परिवारों के कम से कम एक सदस्य का गोल्डेन कार्ड अनिवार्य रूप से बनाया जा सके। जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी द्वारा अभियान की गतिविधियों एवं उपलब्धियों की प्रतिदिन गहन समीक्षा की जा रही है।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment