.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आज़मगढ़: मण्डलायुक्त ने शराब, बीयर गोदामों एवं दुकानों का औचक निरीक्षण किया


सेल्समैन के स्थान पर दूसरा व्यक्ति कर रहा था बिक्री, सत्यापन न करने पर आबकारी इंस्पेक्टर पर जताई नाराजगी

आज़मगढ़ 5 दिसम्बर--मण्डलायुक्त विजय विश्वास पन्त ने शनिवार को नगर के मुहल्ला हाफिजपुर चैराहा स्थित सरकारी देशी शराब के गोदाम, बीयर गोदाम एवं अंग्रेजी शराब के गोदाम का औचक निरीक्षण किया। इसके अतिरिक्त बलरामपुर स्थित अंग्रेजी शराब की एवं हाफिजपुर चैराहे पर स्थित देशी शराब की दुकानों का भी निरीक्षण किया। इस दौरान देशी शराब की दुकान पर नामित सेल्समैन के स्थान अन्य व्यक्ति द्वारा देशी शराब की बिक्री करते हुए पाये जाने पर मण्डलायुक्त ने नाराजगी व्यक्त करते हुए सम्बन्धित आबकारी निरीक्षक को सख्त निर्देश दिया कि अपने कार्य क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाली सभी दुकानों के सेल्समैनों का तत्काल सत्यापन करें तथा यह अवश्य देख लें कि उनका पुलिस सत्यापन पूर्व में हुआ है अथवा नहीं। इसी के साथ उन्होंने जिला आबकारी अधिकारी को भी निर्देशित किया दुकानों के नये व्यवस्थापन से पहले दुकानों की चैहद्दी दुरुस्त करा लें। उन्होंने देशी, अंग्रेजी शराब एवं बीयर के गोदामों निरीक्षण के दौरान पाया कि सीएल-2 गोदाम में प्राप्त आवक एवं बिक्री तो दर्ज की गयी है परन्तु अलग अलग महीनों का स्पष्ट विवरण अंकित नहीं है। इस पर उन्होंने उप आबकारी आयुक्त को इसे तत्काल ठीक कराने का निर्देश दिया। मण्डलायुक्त ने कहा कि यद्यपित कि गोदाम में त्रुटियाॅं छोटी छोटी हैं परन्तु यह आगे चलकर परेशानी का कारण बन सकती हैं। इसलिए शासन द्वारा निर्गत चेक लिस्ट के अनुसार निरन्तर चेकिंग करते रहें ताकि किसी भी त्रुटि की संभावना से बचा जा सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि गोदामों पर जो भी सेल्समैन हैं उनका पुनः पुलिस वेरीफिकेशन करा लें।
मण्डलायुक्त विजय विश्वास पन्त ने अपने निरीक्षण के क्रम में बलरामपुर स्थित अंग्रेजी शराब की दुकान का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान वहाॅं रेट लिस्ट लगी हुई नहीं पाई गयी इसके साथ ही स्टाक रजिस्टर में न तो ब्राण्डवार विवरण ही अंकित नहीं था और न ही प्राप्त सामग्री का सही ढंग से अंकन किया गया था। मण्डलायुक्त ने इस सम्बन्ध में जिला आबकारी अधिकारी एवं आबकारी निरीक्षक को इस ओर ध्यान देने का निर्देश देते हुए कहा कि फुटकर दुकानों का सघन निरीक्षण करें तथा कमियाॅं पाये पर नियमानुसार कार्यवाही भी करें। इसी प्रकार हाफिजपुर चैराहे के पास स्थित देशी शराब की दुकान के निरीक्षण के समय वहाॅं पर नामित सेल्समैन के स्थान पर अन्य व्यक्ति द्वारा बिक्री करते हुए पाये जाने तथा स्टाक में अन्तर मिलने पर उन्होंने आबकारी निरीक्षक पर नाराजगी व्यक्त किया तथा कहा कि क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाली सभी दुकानों का निरीक्षण करें तथा सेल्समैन के सम्बन्ध में पुलिस वेरिफिकेशन अवश्य चेक करें। निरीक्षण में पाया गया कि समय समय पर आबकारी विभाग के अधिकारियों द्वारा जो भी निरीक्षण किया गया है उसका अंकन कार्यवाही रजिस्टर में अंकन नहीं किया जा रहा है, केवल आनलाइन रिपोर्टिंग की जा रही है। मण्डलायुक्त श्री पन्त ने इस स्थिति पर असहमति व्यक्त करते हुए निर्देशित किया कि जो भी निरीक्षण हो उसे कार्यवाही रजिस्टर में अनिवार्य रूप से अंकित कराया जाय।
निरीक्षण के समय उप आबकारी आयुक्त एसपी चैधरी, जिला आबकारी अधिकारी अनूप शर्मा, आबकारी निरीक्षक विजय कुमार व इन्द्रजीत आदि उपस्थित थे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment