.

.

.

.
.

जौनपुर: पूर्वांचल विश्वविद्यालय : कोविड-19 और मीडिया पर वेबिनार का हुआ आयोजन


विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग और प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो लखनऊ के संयुक्त तत्वावधान में हुआ आयोजन

प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया ने कोविड 19 से जुड़ी हर जानकारी पहुँचाई है- प्रो० निर्मला एस. मौर्य, कुलपति

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर के जनसंचार विभाग और प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो लखनऊ के संयुक्त तत्वावधान में 24 सितंबर गुरुवार को कोविड-19 और मीडिया विषयक वेबिनार का आयोजन किया गया।
वेबिनार की मुख्य अतिथि पीयू की कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि कोविड 19 ने समाज के हर क्षेत्र को प्रभावित किया है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया ने कोविड 19 से जुड़ी हर जानकारी पहुँचाई है। इस दौर में मीडिया ने अपनी जिम्मेदारी को बेहतर तरीके से निभाया है। चिकित्सकों की सलाह भी जन -जन तक मीडिया के माध्यम से ही पहुंची है। उन्होंने कहा कि इस महामारी से बचने के लिए सामाजिक नहीं शारीरिक दूरी बनाए रखने की जरूरत है।
अध्यक्षीय संबोधन में पीआईबी लखनऊ के अतिरिक्त महानिदेशक आरपी सरोज ने कहा कि कोविड -19 से डरने की नहीं लड़ने की जरूरत है। संक्रमित होने पर चिकित्सक की सलाह से ही दवाओं को लेना चाहिए। कोविड -19 के प्रति लोगों को जागरूक करने में मीडिया बड़ी भूमिका अदा कर रही है, जो सराहनीय है।
समारोह के विशिष्ट अतिथि सेंटर फ़ॉर मास कम्युनिकेशन राजस्थान विश्वविद्यालय जयपुर के पूर्व अध्यक्ष प्रोफेसर संजीव भानावत ने कहा कि मीडिया कर्मियों ने कोविड- 19 के दौर में जान की बाजी लगाकर लोगों को सूचना पहुंचाई है। उन्होंने महामारी के समय पीआईबी के योगदान की सराहना की।
किंग जॉर्ज मेडिकल विश्वविद्यालय के वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ सूर्यकांत ने कहा कि मीडिया न होता तो समाज मे कोविड- 19 का भयावह रूप दिखाई देता। जनता को जागृत करना सबसे बड़ी वैक्सीन है। उन्होंने भारतीय चिकित्सकों ने योगदान पर प्रकाश डाला। कहा कि छोटे बच्चे, गर्भवती महिला, बुजुर्ग व्यक्ति और बीमार व्यक्ति कम से कम घर से निकले।
बतौर वक्ता लखनऊ के चिकित्सक डॉ निरुपम प्रकाश ने कहा कि कोविड- 19 से लड़ने के लिए जागरूकता की बहुत जरूरत है। उन्होंने कोविड- 19 के लक्षणों और बचाव पर प्रकाश डाला। कहा कि घर से बाहर बिना मास्क के न निकले। उन्होंने कहा कि मास्क को पहनने के बाद सामने से छुए नहीं। उन्होंने कहा कि मीडिया के कारण कोविड- 19 के प्रसार को रोकने में कामयाबी मिली है।
वेबिनार के संयोजक जनसंचार विभाग के अध्यक्ष डॉ मनोज मिश्र ने अतिथियों का स्वागत एवं संचालन पीआईबी लखनऊ के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. श्रीकांत श्रीवास्तव ने किया। धन्यवाद ज्ञापन डॉ सुनील कुमार ने किया। कार्यक्रम में प्रो मानस पांडेय, प्रो अशोक श्रीवास्तव, प्रोफेसर अजय द्विवेदी, प्रो. रामनारायण, प्रो बीडी शर्मा, प्रो देवराज, डॉ. राजकुमार, रवि शंकर शर्मा, डॉ सुरजीत यादव, डॉ प्रमोद यादव ,डॉ सुनीता सिंह, डॉ तनु डंग,डॉ तरुणा गौड़ , दर्शन साहू, डॉ दिग्विजय सिंह राठौर समेत देश के विभिन्न भागों से शिक्षक, पत्रकारों, विद्यार्थी एवं शोधार्थियों ने प्रतिभाग किया ।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment