.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

नए सत्र में आज़मगढ़ विश्वविद्यालय आरम्भ करने की मांग पर ज्ञापन सौंपा


विश्वविद्यालय अभियान दल ने मुख्यमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन डीएम को सौपा

आज़मगढ़ : सोमवार को विश्वविद्यालय अभियान दल ने राज्य सरकार से आज़मगढ़ राज्य विश्वविद्यालय को नए सत्र से शुरू करने की मांग की। इसके लिए मुख्यमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौपा गया।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय अभियान के संयोजक डा0सुजीत भूषण ने कहा कि जनपद के छात्र छात्राओं के हितों को देखते हुए नये सत्र से आज़मगढ़ में विश्वविद्यालय का शुभारम्भ करना आवश्यक है। इसकी घोषणा को एक वर्ष से ज्यादा समय बीत चुका है, इसके लिए आवश्यक जमीन की व्यवस्था भी हो चुकी है। रजिस्टार और वित्त अधिकारी के नामों की भी घोषणा हो चुकी है। अब एक अस्थाई कार्यालय बनाकर विश्वविद्यालय को नये सत्र से आरम्भ कर देना चाहिए।
छात्रनेता अमित कुमार सिंह ने कहा कि बड़ी कठिन लड़ाई के बाद आज़मगढ़ को विश्वविद्यालय मिला है इसे जितनी जल्दी गति दे दी जाएगी जनपद के छात्र छात्राओं को उतना ही लाभ मिलेगा। अंकपत्र, सनद आदि लेने के लिए जौनपुर जाना पड़ता है। इससे मुक्ति मिलेगी। दुर्गा जी पी0जी0 कालेज छात्र संघ अध्यक्ष संदीप कुमार ने कहा कि आज़मगढ़ राज्य विश्वविद्यालय के कुलपति की नियुक्ति करके अस्थाई कार्यालय बनाया जाय। जिससे छात्र छात्राओं की समस्याओं का निस्तारण जिले में ही हो सके। विवेक कुमार उपाध्याय ने कहा कि जब तक नया विश्वविद्यालय शुरू नहीं हो जाता हम लोगों का आंदोलन चलता रहेगा।
उल्लेखनीय है कि जनपद में कई दशकों से विश्वविद्यालय की मांग चल रही थी। सन 2015 से डा सुजीत भूषण की अगुवाई में विश्वविद्यालय अभियान आरम्भ हुआ जिसके अंतर्गत लगातार 5 वर्षो से धरना प्रदर्शन, जुलुस, ज्ञापन, धरना आदि होते रहे। अंततः 2019 के लोक सभा चुनाव में जनपदवासियों ने विश्वविद्यालय नहीं तो वोट नहीं का नारा दिया। चुनाव के दौरान विश्वविद्यालय अभियान के बैनर तले 65 दिनों तक लगातार धरना चला। जिसके कारण प्रदेश सरकार ने फ़रवरी 2019 में जनपद में विश्वविद्यालय की घोषणा की। विश्वविद्यालय के लिए धनावंटन और जमीन अधिग्रहण भी हो चुका है।
बैठक को राकेश गाँधी, शिवबोधन उपाध्याय, सरोज गिरी, सत्यजीत श्रीवास्तव, रवि यादव, अभयानंद पाण्डेय, आदित्य सिंह, रॉबिन पाण्डेय, योगेश तिवारी, प्रवीण सिंह, अनूप कुमार, हिमांशु राय, गौरव सिंह आदि उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment