.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आधार कार्ड के साथ ई-पाॅस मशीन पर अंगूठा लगवा कर ही बेचें उर्वरक- एडीएम

थोक उर्वरक व्यावसायियों एवं उर्वरक प्रदायकर्ताओं के साथ बैठक कर एडीएम ने दिए निर्देश

आजमगढ़ 24 अगस्त-- जिलाधिकारी के मार्ग निर्देशन में अपर जिलाधिकारी प्रशासन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में थोक उर्वरक व्यावसायियों एवं उर्वरक प्रदायकर्ताओं के साथ बैठक सम्पन्न हुई। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन ने समस्त संबंधित उर्वरक कम्पनियों के थोक उर्वरक व्यावसायियों को निर्देश दिये कि जब फुटकर विक्रेताओं को बिक्री जाये, तब उर्वरक के फुटकर विक्रेताओं के दुकान पर पहुॅचने तक एक्नाॅलेज कर दिया जाय, जिससे उनके उर्वरक स्टाॅक को ई-पाॅस मशीन से सत्यापित किया जा सके। उर्वरकों की बिक्री ई-पाॅस मशीन से ही किया जाय एवं आधार कार्ड के साथ ई-पाॅस मशीन पर अंगूठा भी लगवाया जाय। जिन फुटकर उर्वरक विक्रेताओं का ई-पाॅस मशीन खराब है, उनको उर्वरक न दिया जाय। उन्होने यह भी निर्देश दिये कि कृषक की इच्छा के विरूद्ध उर्वरकों के साथ किसी अन्य उर्वरक या रसायन को टैग न किया जाय।
आगे अपर जिलाधिकारी प्रशासन उर्वरक थोक विक्रेताओं को निर्देश दिये कि उर्वरकों को बेचने में कालाबाजारी न करें, उर्वरक निर्धारित मूल्य पर ही बिक्री करें, उर्वरक क्रेताओं को कैश मेमो प्रदान करें, सभी फुटकर उर्वरक विक्रेताओं को क्यूआर कोड बैंक के माध्यम से जारी करायें, जो बैंक क्यूआर कोड जारी नही करता है तो उसकी रिपोर्ट जिला कृषि अधिकारी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। इसी के साथ ही उन्होने थोक उर्वरक व्यावसायियों को यह भी निर्देश दिये कि फुटकर विक्रेताओं से यह बात करें कि किन-किन विक्रेताओं का ई-पाॅस मशीन खराब है, इसकी रिपोर्ट बनाकर जिला कृषि अधिकारी को उपलब्ध करायें, जिससे कि खराब ई-पाॅस मशीन को जल्द से जल्द कम्पनियों के माध्यम से बनवाया जा सके।
जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि 2650 मि0टन उर्वरक आ गया है एवं उसको क्रियाशीन साधन सहकारी समिति, आईएफएफडीसी, पीसीएफ किसान सेवा केन्द्र, गन्ना समिति, औद्यानिक समिमि, एग्री जक्शन, डीसीएफ किसान सेवा केन्द्र, केन्द्रीय उपभोक्ता किसान सेवा केन्द्र एवं यूपी एग्रो को भेजा जा रहा है। 1171 मि0टन उर्वरक भेजा चुका है एवं कानुपर फर्टीलाइजर से 1600 मि0टन, इन्डोगल्फ का 1300 मि0टन उर्वरक परसों तक जनपद में आ जायेगा, इसका भी वितरण निजी उर्वरक, प्रदायकर्ताओं को किया जायेगा।
इस अवसर पर जिला कृषि अधिकारी/प्रभारी उप निदेशक कृषि डाॅ0 उमेश कुमार गुप्ता सहित थोक उर्वरक व्यावसायी एवं उर्वरक प्रदायकर्ता उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment