.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़: सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन करते हुए जिले भर में मनाया गया योग दिवस


योग से हमारे शारीरिक व मानसिक विकारों का नाश होता है तथा अद्भुत ऊर्जा की प्राप्ति होती है- डीएम

आजमगढ़ -- छठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कोविड-19 महामारी से बचाव के दृष्टिगत सामाजिक दूरी के नियमों का अनुपालन करते हुए अपने-अपने घरों में लोगों ने योगाभ्यास कर योग दिवस को मनाया। वहीं जिलाधिकारी राजेश कुमार ने अपने आवास पर प्रातः 7:00 से 8:00 तक योग कर जन- सामान्य को योग के प्रति प्रेरित किया।
उन्होंने कहा कि सभी को अपने दैनिक जीवन शैली में योग को अपनाना चाहिए, योग करने से हमारे शारीरिक और मानसिक विकारों का नाश होता है तथा अद्भुत ऊर्जा की प्राप्ति होती है। इसी के साथ ही साथ आज अन्य अधिकारियों व जन-सामान्य द्वारा भी अपने-अपने घरों में योग किया गयाl
विश्व योग दिवस के अवसर पर योग मंच के योग गुरु जनपद की ख्याति प्राप्त योग प्रशिक्षक देवविजय यादव ने अपने पूरे परिवार के साथ अपने आवास पर योग दिवस के योग प्रोटोकॉल का विस्तृत अभ्यास किया प्रोटोकॉल के अनुसार पांच खड़े होकर ,पांच बैठकर ,पांच लेट कर, तीन पेट के बल लेटकर, और 4 पीठ के बल लेट कर कुल 21 आसनों का अभ्यास किया गया।
इस अवसर पर देव विजय यादव ने बताया कि योग प्राणायाम करने से कार्य करने की क्षमता दोगुनी हो जाती है योग जीवन का सार है सुबह-सुबह एक घंटा योग करने से शरीर व मन स्वस्थ रहता है शरीर में ऊर्जा व स्फूर्ति का संचार हमेशा बना रहता है
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर नारी शक्ति संस्थान द्वारा वचुअर्ल योग शिविर का आयोजन किया गया। जिसमे नारी शक्ति ने सामाजिक दूरी का पूर्णतया ध्यान रखते हुए अपने अपने घरों में ही ऐप के माध्यम से आनलाइन होकर जमकर योग का आनंद लिया। इस दौरान सचिव डा पूनम तिवारी ने बताया कि भारत के ऋषि-मुनियों ने योग साधना को पूरे विश्व को परिचित कराया था वर्तमान समय में भारतीय प्रधानमंत्री ने योग दिवस के रूप में वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाकर भारत को फिर से विश्व गुरू बनाने का कार्य किया है। 

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment