.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़ : डीएम ने घाघरा पार के कटान क्षेत्र और नदी के जलस्तर का निरीक्षण किया

ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनी, प्राथमिक विद्यालय सेमरी को शिफ्ट करने का निर्देश दिया 

एक्सीएन बाढ़ खण्ड थे नदारद, डीएम ने अनुशासनात्मक कार्यवाही के निर्देश दिए 

आजमगढ़ 22 जून -- जिलाधिकारी राजेश कुमार द्वारा तहसील सगड़ी क्षेत्र के अन्तर्गत घाघरा नदी के उस पार गोरखपुर साइड में ग्राम सेमरी, ब्लाक महराजगंज के आस-पास नदी के कटान क्षेत्र व नदी के जल स्तर का निरीक्षण किया गया एवं इसी के साथ ही प्राथमिक विद्यालय ग्राम सेमरी में उपस्थित ग्रामिणों की समस्याओं को सुना गया।
ग्रामिणों द्वारा बताया गया कि इस बार प्राथमिक विद्यालय सेमरी बाढ़ आने पर कटान क्षेत्र मे आने की सम्भावना है। पिछले वर्ष भी बाढ़ आने पर इस विद्यालय के चाहरदिवारी कटान क्षेत्र में आ चुका है। जिस पर जिलाधिकारी ने बीएसए को निर्देश दिए कि उक्त प्राथमिक विद्यालय को दूसरी जगह शिफ्ट करने के लिए कार्यवाही करना सुनिश्चित करे एवं एसडीएम सगड़ी को निर्देश दिए कि विद्यालय के लिए जमीन का चिन्हाकंन करें ।
जिलाधिकारी द्वारा जानकारी ली गयी कि कितने हैण्ड पम्प व सोलर लाईट सक्रिय है। उन्होने सचिव को निर्देश दिए जो हैण्डपम्प बाढ़ प्रभावित क्षेत्र मे आ रहे है, उन हैण्ड पम्पों के बेस लेवल उपर कर चबुतरा बनाये, जिससे बरसात का पानी हैण्डपम्प में न जाये।
जिलाधिकारी ने डीपीआरओ को निर्देश दिए कि 14 वें राज्य वित्त से बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में आने वाले प्रत्येक ग्राम पंचायतों में एक बड़ी साइज का नाव बनवाना सुनिश्चित करे, जिससे बाढ़ के समय लोगों को ले आने व ले जान में समस्या न हो ।
जिलाधिकारी द्वारा ग्रामीणों से जानकारी प्राप्त की गयी कि इस गांव में कितने गर्भवती महिलाएंे है। टीकाकरण एवं पुष्टाहार वितरित के बारे में जानकारी प्राप्त की गयी। उन्होने यह भी जानकारी प्राप्त की कि राशन वितरण हो रहा है कि नही एवं कितने लोगों के पास राशन कार्ड है। पशुओं को गलाघोटु का टीककरण के बारे में जानकारी प्राप्त की गयी।
ग्रामिणों द्वारा बताया गया कि पुष्टाहार का वितरण आंगनवाड़ी द्वारा अभी नही किया गया है। जिस पर जिलाधिकारी ने जल्द से जल्द पुष्टाहार वितरण कराने के लिए सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश दिए। कुछ ग्रामिणों द्वारा बताया गया कि राशन कार्ड नही बना है व पेशन नही मिल रहा है जिस पर जिलाधिकारी ने डीएसओ को निर्देश दिए कि जिन-जिन का राशन कार्ड नही बना है उनका राशन कार्ड बनवाना सुनिश्चित करे। ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि पशुओं केे गालाघोटू का टीकाकरण हो गया है।
जिलाधिकारी ने एसडीएम सगड़ी को निर्देश दिए बाढ़ के आने पर व्यक्तियो को रूकने के लिए जो आश्रय स्थल बनाये गये है उस पर शौचालय, पानी व बिजली की व्यवस्था कराना सुनिश्चित करे एवं बाढ़ के समय कुछ व्यक्ति बंधें पर रूकते है वहा भी शौचालय, पानी की व्यवस्था करा ले।
एक्सीयन बाढ़ खण्ड के उपस्थित न पाये जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के हेतु शासन को पत्र लिखने के निर्देश दिएं।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व गुरू प्रसाद, उप जिलाधिकारी सगड़ी प्रियंका प्रियदर्शी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा0 वीके सिंह, डीएसओ देवमणि मिश्रा, डीपीआरओ, नायब तहसीलदार मंयक मिश्रा, आदि उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment