.

.

.

.
.

निर्माण कार्यों को मानक,गुणवत्ता के साथ समय से पूरा करें, कमी मिली तो सख्त कार्यवाही: मण्डलायुक्त

समीक्षा बैठक से अनुपस्थित सी एण्ड डीएस के परियोजना प्रबन्धक एवं एई का वेतन काटने का निर्देश

आज़मगढ़ 19 फरवरी -- मण्डलायुक्त कनक त्रिपाठी ने समस्त कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित किया है कि निर्माण कार्यों को मानक और गुणवत्ता के साथ समय से पूरा करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जो भी निर्माण कार्य कराये जा रहे हैं उसकी गुणवत्ता की नियमित रूप से जाॅंच कराई जायेगी, यदि कोई भी कार्य मानक के विपरीत पाया जाता है तो सम्बन्धित अधिकारी के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। मण्डलायुक्त श्रीमती त्रिपाठी ने बुधवार को अपने कार्यालय के सभागार में, मण्डल के जनपदों में 50 लाख तथा उससे अधिक लागत की समस्त निर्माणाधीन परियोजनाओं की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की समीक्षा कर रही थीं। उक्त समीक्षा बैठक में अपने विभाग से सम्बन्धित कार्यों की अद्यतन प्रगति से अवगत कराने हेतु सी एण्ड डीएस के परियोजना प्रबन्धक एवं सहायक अभियन्ता उपस्थित नहीं थे, जिस पर सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए मण्डलायुक्त ने इन दोनों अधिकारियों का एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया। उन्होंने प्रत्येक कार्यदायी संस्थाओं के माध्यम से कराये जा रहें कार्यों की संस्थावार समीक्षा में पाया कि कई परियोजनाओं ऐसी हैं जो 3-4 साल विलम्बित हैं जिसके कारण उन परियोजनाओं को पूर्ण करने हेतु पुनरीक्षित आगणन प्रेषित किया गया है। मण्डलायुक्त ने इस स्थिति पर सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन परियोजनाओं में धनराशि उपलब्ध होने के बावजूद विलम्ब हुआ है उसके लिए जिम्मेदार का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए पूरा विवरण उपलब्ध कराया जाय। समीक्षा में उप्र राजकीय निर्माण निगम आज़मगढ़ इकाई द्वारा कराये जा रहे कार्यों में 4 परियोजनाओं को एसआईटी से आच्छादित होना बताया गया। इसी प्रकार बलिया इकाई के भी 7 कार्य एसआईटी से आच्छादित पाये गये।
मण्डलायुक्त कनक त्रिपाठी ने निर्देश दिया कि सभी कार्यदायी संस्थायें अपने विभाग से सम्बन्धित कार्यों हेतु अन्तिम बार प्राप्त हुई किस्त की तिथि का उल्लेख करते हुए प्राप्त धनराशि के सापेक्ष अद्यतन भौतिक प्रगति का पूरा ब्योरा उपलब्ध करायें। उन्होने कहा कि जिन कार्यों हेतु धनराशि की आवश्यकता है उसके लिए सक्षम स्तर से तत्काल पत्राचार करें। बैठक में संयुक्त कृषि निदेशक द्वारा अवगत कराया गया कि मऊ में मल्टीपरपज़ सीड स्टोर में खराब मिट्टी डाले जाने के कारण अभी से दीवारों पर सीलन आने लगी है, जबकि कार्य भी अभी तक पूर्ण नहींे हुआ है तथा 7 फरवरी को आयोजित समीक्षा बैठक में भी इस बिन्दु पर चर्चा हुई थी। उक्त बैठक में तत्काल मिट्टी निकाल कर दूसरी मिट्टी डाले जाने का निर्देश दिया गया था, परन्तु अभी तक मिट्टी नहीं निकाली गयी। जबकि कार्यदायी संस्था यूपीपीसीएल द्वारा बताया गया कि खराब मिट्टी निकाल कर दूसरी मिट्टी डाल दी गयी है। इस पर मण्डलायुक्त ने संयुक्त कृषि निदेशक तथा अधिशासी अभियन्ता ग्रामीण अभियन्त्रण को जाॅंच कर तीन दिन के अन्दर रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। इसी प्रकार उन्होंने मऊ में सिंचाई विभाग के दो कार्यों के आगणन की जाॅंच की जिम्मेदारी टीएसी को सौंपी।
इस अवसर पर उप निदेशक अर्थ एवं संख्या अमजद अली अन्सारी, अपर निदेशक स्वास्थ्य डा. एनएल यादव, टीएसी कौशल रमण प्रजापति, संयुक्त कृषि निदेशक एसके सिंह, उप निदेशक समाज कल्याण सुरेश चन्द, अधीक्षण अभियन्ता लोनिवि आज़मगढ़ आरएन दास, अधीक्षण अभियन्ता लोनिवि बलिया एके मणि, अपर सांख्यिकी अधिकारी डा. नीरज श्रीवास्तव सहित अन्य विभागोंएवं कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारी उपस्थित थे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment