.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़ : सीएमओ ने झंडी दिखा फाइलेरिया रोग से बचाव हेतु प्रचार वाहन रवाना किया

फाइलेरिया रोग की दवा सरकार द्वारा एम.डी.ए कार्यक्रम के तहत बिल्कुल नि:शुल्क मिलती है- डाॅ ए के मिश्रा,  सीएमओ 

आजमगढ़ : फाइलेरिया रोग अभियान 17 फरवरी से 29 फरवरी तक के सफल संचालन हेतु मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय से सीएमओ डाॅ ए के मिश्रा ने हरी झंडी दिखा कर रिक्शा वाहन से जनपद के शहरी क्षेत्र में सघन प्रचार प्रसार का शुभारंभ किया ।
प्रचार वाहन पर फाइलेरिया रोग से बचाव हेतु रोचक बैनर एवं मधुर संगीत के माध्यम से लोगों को इस बिमारी के इलाज हेतु प्रोत्साहित किया जायेगा जिससे मच्छरों से जनित इस रोग के लक्षण एवं उपायों के प्रति लोग जागरूक हो सकें ।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी ने विज्ञप्ति के माध्यम से जानकारी दी कि फाइलेरिया रोग की दवा सरकार द्वारा एम.डी.ए कार्यक्रम के तहत बिल्कुल नि:शुल्क मिलती है , ये दवाएं फाइलेरिया रोधी होती हैं जो इसके परजीवियों को मार करके हाथीपाँव व हाइड्रोसील जैसी खतरनाक बिमारियों से बचाव करने में मदद करती हैं उन्होंने बताया कि ये दवाएं पेट के अंदर के अन्य खतरनाक कीड़ों सहित शरीर में होने वाली खुजली और जूँओं तक को भी खत्म करने में मदद करती हैं ।
सीएमओ ने इस अवसर पर हिदायत देते हुए बताया कि दो साल से कम उम्र के बच्चों गर्भवती महिलाओं और गंभीर रोग से पीड़ित व्यक्तियों को कत्तई नही खिलाई जाए साथ ही उक्त दवा खाली पेट भी नही खाई जाए । उन्होंने कहा कि दवा खिलाने वाले कर्मचारी इस बात का विशेष ध्यान रखें कि दवा उनके सामने ही खिलाई जाए और यदि कभी किसी व्यक्ति को हल्का सिरदर्द , शरीर में दर्द , बुखार , उल्टी तथा बदन पर चकत्ते एवं खुजली की हल्की शिकायत मिले तो परिवार को समझाए कि घबड़ाने की जरूरत नही है ।
प्रचार प्रसार वाहन शुभारंभ के समय वेक्टर बार्न कार्यक्रम के नोडल डाॅ ए के सिंह एडिशनल सीएमओ डाॅ परवेज़ अख्तर, डाॅ संजय कुमार जिला मलेरिया अधिकारी सहित अन्य विभागीय अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे ।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment