.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़: बोर्ड परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने को कंट्रोल रूम हुआ स्थापित, शुरू हुआ ट्रायल

राजकीय बालिका इंटर कालेज में स्थापित कंट्रोल रूम का डीआईओएस डॉ. वीके शर्मा ने किया निरीक्षण 

आजमगढ़: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए राजकीय बालिका इंटर कालेज में कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है। अब उसका ट्रायल भी शुरू हो गया है। यहां स्थापित कंप्यूटरों से विद्यालयों को जोड़ने की कवायद जोरों पर चल रही है। डीआईओएस डॉ. वीके शर्मा ने कंट्रोल रूम पहुंच कर परीक्षा केंद्रों को कंट्रोल रूम से जोड़ने का ट्रायल भी लेना शुरू कर दिया है।
बोर्ड परीक्षा को लेकर जिले में 280 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इस बार की परीक्षा को नकल विहीन कराने के लिए शासन ने तीन स्तरीय मॉनिटरिंग व्यवस्था की शुरूआत की है। जिले स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया गया है जिससे सभी परीक्षा केंद्र राउटर व डीबीआर के माध्यम से जुड़े रहेंगे। राजकीय बालिका इंटर कालेज परिसर में कंट्रोल रूम की स्थापना हुई। यहां 20 कंप्यूटर स्थापित किए गए हैं। अब इससे स्कूलों को जोड़ा जा रहा है। डीआईओएस डॉ. वीके शर्मा ने बृहस्पतिवार को कंट्रोल रूम पहुंच कर परीक्षा केंद्रों को कंट्रोल रूम के कंप्यूटर से जोड़ने के कार्य का ट्रायल लिया। उन्होंने सभी केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देशित किया है कि वे अपने अपने सीसीटीवी कैमरा, डीवीआर व राउटर को लगातार ऑन रखें। जिन केंद्र व्यवस्थापकों ने अब तक डीवीआर व राउटर का आईडी पासवर्ड नहीं उपलब्ध कराया है तत्काल उपलब्ध करा दें।
कंट्रोल रूम में 20 कंप्यूटर स्थापित किए गए हैं। दो कंप्यूटर पर एक कर्मचारी की तैनाती की जायेगी। दोनों पालियों के लिए अलग-अलग कर्मचारी की ड्यूटी होगी। कंप्यूटर पर तैनात कर्मचारी अपने कंप्यूटरों से जुड़े परीक्षा केंद्रों पर नजर रखेगा। जहां भी किसी तरह की कमी या गड़बड़ी दिखेगी तत्काल उच्चाधिकारियों को सूचित करेगा।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment