.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़ : जन समस्याओं के निस्तारण मे किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नही होगी- जिलाधिकारी

सम्पूूर्ण समाधान दिवस पर तहसील फूलपुर में डीएम और एसपी ने की जनसुनवाई 

आजमगढ़ 07 जनवरी-- जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह व पुलिस अधीक्षक त्रिवेणी सिंह की अध्यक्षता में तहसील फूलपुर के सभागार में सम्पूूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न हुआ।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जन समस्याओं के त्वरित एवं गुणवत्तायुक्त निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि इसमे किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नही होगी, जन समस्याओं का गुणवत्तायुक्त एवं समयबद्ध निस्तारण शासन की प्राथमिकता है।
इस अवसर पर कुल 130 मामले आये, जिसमे से 07 मामलों का मौके पर निस्तारण किया गया तथा शेष 123 मामलों का निस्तारण निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत करने के निर्देश जिलाधिकारी द्वारा संबंधित अधिकारियों को दिए गये। प्राप्त मामलों में राजस्व के 87, पुलिस के 18, विकास के 15 तथा अन्य के 10 मामले शामिल हैं।
जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर संबंधित सचिव से अनारम्भ शौचालय की सूची प्राप्त करें तथा लाभार्थी के घर जाकर जांच करें कि शौचालय अभी तक क्यों अनारम्भ है तथा लोगों को शौचालय बनवाने के लिए प्रोत्साहित करें। साथ ही खाद्यान्न वितरण प्रणाली के अन्तर्गत कोटेदारों के स्टाक रजिस्टर की जांच करें एवं वितरण रजिस्टर से रैण्डम आधार पर राशन वितरण के संबंध में लाभार्थियों से जानकारी प्राप्त करें। ग्रामीणों से इसकी भी जानकारी प्राप्त करें कि छुट्टा पशुओं को किसके द्वारा छोड़ा जा रहा है।
प्रार्थीगण आफताब, जलालुद्दीन, मो0 बेलाल ग्राम चकशाहकाफी पो0 खुसरो त0 फूलपुर, द्वारा अवगत कराया गया है कि ग्राम का ट्रांसफार्मर जो जल गया है जिसकी शिकायत माह दिसम्बर 2019 में 1912 नं0 पर दर्ज की गयी है। जिस पर अभी तक कोई कार्यवाही नही हुई। जिस पर जिलाधिकारी ने एक्सीयन इंजीनियर विद्युत फूलपुर को निर्देश दिये कि उक्त जले हुए ट्रांसफार्मर के संबंध में शीघ्र कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।शिकायतकर्ता सतीशचन्द यादव ग्राम तिवरिया बला पर0 माहुल फूलपुर द्वारा अवगत कराया गया है कि प्रार्थी ने चकमार्ग सं0 222, 74, 110 व 183 के सीमांकन हेतु कई बार प्रार्थना पत्र दिया गया, परन्तु आज तक उक्त चकमार्ग का सीमांकन नही किया गया है, जिससे लोगों का आवागमन बाधित हो गया है। जिस पर जिलाधिकारी ने आरआई तथा लेखपाल को निर्देश दिये कि उक्त प्रकरण की जांच कर आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
शिकायकर्ता विजय प्रताप तिवारी ग्राम पुरादूबे पो0 व थाना अहरौला द्वारा अवगत कराया गया है कि प्रार्थी के घर पर एवं गांव में सौभाग्य योजना के तहत कनेक्शन लिया हुआ है और बिजली बिल भी आ रही है, लेकिन किसी के घर पर उजाले हेतु कनेक्शन नही हुआ है अर्थात बिजली का तार वहां नही पहुंचा है। खम्भो पर बेकार क्वालिटी का एक तार लगा हुआ है जो किसी के घर तक नही पहुंचा है। गांव में 2500 केवी ट्रांसफार्मर की आवश्यकता है। इसकी शिकायत बिजली विभाग के सभी अधिकारियों समेत विद्युत कार्पारेशन अधिकारी लखनऊ से 3-4 महीने पहले की गयी, लेकिन अभी तक कोई कार्यवाही नही हुई। इस पर जिलाधिकारी ने एसई हाईडिल प्रथम को निर्देश दिये कि तत्काल उक्त प्रकरण के संबंध में आवश्यक कार्यवाही करें तथा उक्त के संबंध में बिजली बिल माफ करना सुनिश्चित करें।
शिकायतकर्ता रामप्रीत यादव सा0 सिगारपुर पर0 माहुल तहसील फूलपुर द्वारा अवगत कराया गया है कि प्रार्थी के मकान से सटा एक पाकड़ का पेड़ बहुत दिनों से लगा हुआ है, उक्त पेड़ की मोटी जड़ें व शाखायें प्रार्थी के मकान को क्षतिग्रस्त कर रही है। पाकड़ की जड़ें प्रार्थी की दिवाल में घुसने के कारण दीवाल फट गयी है, पाकड़ के पेड़ के मालिक रामजीत यादव पुत्र हंसराज से जब पेड़ काटने की बात कहता हैं तो हीला हवाली कर रहे हैं, ऐसी दशा में किसी भी समय मकान व जनहानि हो सकती है, इसलिए उक्त पाकड़ के पेड़ को कटवाया जाना नितान्त आवश्यक है। जिस पर जिलाधिकारी ने प्रभारी निरीक्षक दीदारगंज को निर्देश दिये कि उक्त प्रकरण के संबंध में नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
इसी के साथ ही ग्रामीणों द्वारा अवगत कराया गया कि ग्राम समुझपुर थाना दीदारगंज फूलपुर के कोटेदार मिट्ठुलाल पुत्र शकलदीप द्वारा राशन वितरण ठीक से न करने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने बीडीओ फूलपुर को जांच कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि यदि समस्याओं का निस्तारण प्रारम्भिक स्तर पर ही कर दिया जाए तो जनता को मुख्यालय तक नही जाना पड़ेगा। इसलिए अधिकारीगण प्राथमिकता के आधार पर प्रारम्भिक स्तर पर ही जन समस्या का वास्तविक निस्तारण कर दें।
उन्होने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त हुए मामलों का समय से निस्तारण करना सुनिश्चित करें, इसमंे किसी प्रकार की लापरवाही/शिथिलता क्षम्य नही होगी।
पुलिस अधीक्षक त्रिवेणी सिंह ने पुलिस के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि समस्याआंे के निस्तारण करने मंे किसी प्रकार की लापरवाही न करें, इसे उच्च प्राथमिकता के आधार पर समस्याओं का निस्तारण करना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला, एसडीएम फूलपुर वागीश कुमार शुक्ला, तहसीलदार नवीन प्रसाद, सीओ फूलपुर रविशंकर प्रसाद, तहसीलदार फूलपुर, डीएफओ सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment