.

.

.

.

.

.

,

,
.

आजमगढ़ : मां अशक्त रहेगी तो सशक्त राष्ट्र का निर्माण नहीं हो सकता है- नागेंद्र प्रसाद सिंह,डीएम


मिशन इंद्रधनुष-टू कार्यक्रम का शुभारंभ  हुआ, डीएम ने  'बधाई हो आपको बिटिया हुई है' कार्यक्रम पर भी जोर देने का निर्देश दिया 

आजमगढ़ : डीएम नागेंद्र प्रसाद सिंह ने सोमवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मिर्जापुर में मिशन इंद्रधनुष-टू कार्यक्रम का शुभारंभ बच्चों को रोटावायरस वैक्सीन की पांच-पांच बूंद पिलाकर किया ।
उन्होंने बताया कि मिर्जापुर, मार्टीनगंज, बिलरियागंज व मुबारकपुर के नगरीय क्षेत्रों में विभिन्न टीकाकरण से छूटे बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जा रहा है। इन क्षेत्रों में 3034 बच्चे एवं 638 गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। अभियान का तीसरा चरण छह से 16 जनवरी तक चलेगा। कहा कि जब तक मां अशक्त रहेगी, तब तक सशक्त राष्ट्र का निर्माण नहीं हो सकता है। बेटियां पढ़ी लिखी रहेंगी तभी अपने बच्चों की अच्छी परवरिश व अपने स्वास्थ्य का खयाल रखेंगी। इसलिए हम सभी को बेटियों को अच्छी शिक्षा देने की जरूरत है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि गांव में जो अशिक्षित एवं गरीब महिलाएं हैं। उन्हें चिह्नित करते हुए उनके घर-घर जाकर स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की जानकारी दें। प्राथमिक विद्यालय कजराकोल मिर्जापुर के छात्र व छात्राओं की मिशन इंद्रधनुष पर आयोजित प्रस्तुति सराहनीय रही। अध्यापक संतोष कुमार को निर्देश दिया कि छात्रों के लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर आधारित कार्यक्रम भी तैयार करें। डीएम ने बताया कि 'बधाई हो आपको बिटिया हुई है' का कार्यक्रम चल रहा है। इसके तहत प्रत्येक ब्लाकों से चिह्नित किए गए विद्यालयों की दो-दो शिक्षिकाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। शिक्षित की गईं प्रशिक्षिकाएं अपने संबंधित विद्यालयों में 11 से 25 जनवरी तक प्रत्येक सेक्शन की छात्राओं के छोटे-छोटे समूह बनाकर महिलाओं को जन कल्याणकारी योजनाओं से जागरूक करेंगी। इस अवसर पर एसीएमओ डा. संजय, डा. एके सिंह उपस्थित थे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment