.

.

.

.

.

.

.

.

,

,

.

.
.

कम राजस्व वसूली पर विभागों के अधिकारियों को नोटिस व कार्यवाही का डीएम का निर्देश

कर-करेत्तर समीक्षा में आबकारी विभाग,एआरटीओ,विद्युत् विभाग समेत अन्य अधिकारियों से डीएम ने माँगा स्पष्टीकरण 

आजमगढ़ 08 नवम्बर -- जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में कर-करेत्तर माह अक्टूबर 2019 की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।
राजस्व के अन्तर्गत स्टाम्प एवं पंजीकरण, आबकारी, वाहन कर/माल एवं यात्री कर, विद्युत कर तथा शुल्क तथा करेत्तर राजस्व के अन्तर्गत भू-तत्व धातुकर्म (खनन विभाग), लोक निर्माण विभाग (सड़क-पुल), नगर विकास विभाग तथा कृषि मण्डी समिति के राजस्व वसूली की विस्तार से समीक्षा की गयी।
समीक्षा के दौरान कर राजस्व में पाया गया कि स्टाम्प एवं पंजीकरण में माह का प्राप्ति प्रतिशत 91.55 तथा क्रमिक प्राप्ति का प्रतिशत 80.27, आबकारी में माह का प्राप्ति प्रतिशत 76.87 तथा क्रमिक प्राप्ति का प्रतिशत 70.79, वाहन कर/माल एवं यात्री कर में माह का प्राप्ति प्रतिशत 88.81 तथा क्रमिक प्राप्ति का प्रतिशत 89.81, विद्युत कर में माह का प्राप्ति प्रतिशत 96.55 तथा क्रमिक प्राप्ति का प्रतिशत 79.95 है, करेत्तर राजस्व के अन्तर्गत खनन के माह का प्राप्ति प्रतिशत 14.41 तथा क्रमिक प्राप्ति का प्रतिशत 36.27, नगर पालिका परिषद आजमगढ़ के माह का प्राप्ति प्रतिशत 85.03 तथा क्रमिक प्राप्ति का प्रतिशत 82.04, कृषि मण्डी समिति कर में माह का प्राप्ति प्रतिशत 86.24 तथा क्रमिक प्राप्ति का प्रतिशत 97.11 है, जो गत वर्ष में माह का प्राप्ति प्रतिशत तथा क्रमिक प्राप्ति का प्रतिशत से कम पाये जाने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए समस्त कर/करेत्तर राजस्व के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वसूली में तेजी लाते हुए लक्ष्य को पूर्ण करें।
राजस्व उत्पाद शुल्क में कम वसूली पाये जाने पर जिलाधिकारी ने जिला आबकारी अधिकारी को स्पष्टीकरण देने के लिए अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 को निर्देश दिये। इसी प्रकार वाहन कर/माल एवं यात्री कर में कम वसूली पाये जाने पर एआरटीओ को स्पष्टीकरण देने तथा इनके खिलाफ कार्यवाही करने हेतु शासन को पत्र भेजने हेतु अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 को निर्देश दिये।
विद्युत कर में कम वसूली पाये जाने पर जिलाधिकारी द्वारा विद्युत विभाग के दोनों एसी तथा 06 एक्सीयन को स्पष्टीकरण देने हेतु तथा 06 एक्सीयन में जिनकी सबसे खराब वसूली हैं, उनके विरूद्ध शासन में कार्यवाही करने हेतु अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 को निर्देश दिया गया।
जिलाधिकारी ने ईओ नगर पालिका आजमगढ़ को निर्देश दिये कि 15 दिन के अन्दर वसूली में सुधार लायें। उन्होने नगर पंचायत/नगर पालिका के समस्त अधिशासी अधिकारियों को (नगर पंचायत माहुल को छोड़कर) तथा कर अधीक्षक के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
कृषि मण्डी समिति कर में कम वसूली पाये जाने पर जिलाधिकारी ने मण्डी सचिव को स्पष्टीकरण तथा कार्यवाही करने हेतु अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 को निर्देश दिये।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 गुरू प्रसाद, अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र सिंह सहित संबंधित अधिकारी रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment