.

.

.

.

.

.

.

.

,

,

.

.
.

सौहार्द्र बनाये रखने में हर तबके का हर स्तर पर सहयोग लें मंडलीय अधिकारीगण- मण्डलायुक्त

अफवाहों और फैसले पर हर्ष, रोष अथवा प्रतिक्रिया व्यक्त करने से बचें: डीआईजी

फील्ड में कार्यरत अधिकारी व कर्मचारी लोगों को सौहार्द्रपूर्ण वातातरण बनाये रखने को प्रेरित करें 

आज़मगढ़ 8 नवम्बर -- आगामी दिनों में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा आयोध्या प्रकरण में दिये जाने वाले फैसले के मौके पर मण्डल में शांति एवं सौहार्द्रपूर्ण वातावरण बनाये रखने की दृष्टि से की जाने वाली कार्यवाही के सम्बन्ध में मण्डलायुक्त कनक त्रिपाठी तथा डीआईजी मनोज तिवारी द्वारा सभी मण्डलीय अधिकारियों को उनकी जिम्मेदारियाॅं तय की गयी। मण्डलायुक्त श्रीमती त्रिपाठी की अध्यक्षता में उनके कार्यालय सभागार में आयोजित उक्त बैठक में सभी मण्डलीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि शासन द्वारा निर्गत आदेश के अनुपालन में कोई भी अधिकारी अवकाश पर नहीं जायेंगे तथा सभी अधिकारी मुख्यालय पर उपस्थित रहना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर सतर्क नज़र रखी जाये तथा किसी भी प्रकार की अफवाहबाज़ी को पूरी गंभीरता से लेते हुए उसके सम्बन्ध में तत्काल उच्चाधिकारियों को अवगत कराया जाय। उन्होंने कहा कि फील्ड में कार्यरत अधिकारियों एवं कर्मचारियों के माध्यम से लोगों को सौहार्द्रपूर्ण वातातरण बनाये रखने के लिए प्रेरित किया जाये। मण्डलायुक्त ने यह भी निर्देश दिया कि सभी मण्डलीय अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उनके स्वयं के कार्यालय एवं जनपदों के कार्यालय के कर्मचारियों द्वारा किसी प्रकार की टिप्पणी या प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की जायेगी। उन्होंने इस दौरान पटाखों की दुकानों पर भी नज़र रखने का निर्देश दिया।
मण्डलायुक्त कनक त्रिपाठी ने मण्डल के जनपदों में शांति व्यवस्था तथा सामाजिक समरसता का माहौल बनाये रखने तथा अवांछनीय एवं शरारती तत्वों की गतिविधियों पर अंकुश लगाने हेतु विभागीय तन्त्रों को तत्काल सक्रिय करते हुए उनकी जिम्मेदारियाॅं भी तय कर दी है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में विद्यालय के प्रधानाध्यापकों, सहायक अध्यापकों, एएनएम, आशाओं, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों आदि के माध्यम से गतिविधियों का आंकलन कराया जाये। इसके अलवा लोक निर्माण विभाग के मेठ, बेलदार, कृषि विभाग के बीज, खाद विक्रेता, आबकारी विभाग से सम्बन्धित शराब के ठेाकें, बीयर बार, आरएफसी द्वारा धान क्रय केन्द्रों, मत्स्य पालन विभाग द्वारा मत्स्य पालकों, समाज कल्याण, महिला कल्याण, दिब्यांगजन सशक्तिगकरण आदि विभागों द्वारा एनजीओ, परिवहन विभाग द्वारा आटो रिक्शा चालकों, टैक्सी ड्राइवर्स, श्रम विभाग द्वारा मजदूरों, रोडवेज बस चालकों, परिचालकों, इंजीनियरिंग विभाग द्वारा ठेकेदारों आदि के माध्यम से सरलतापूर्वक आम जन की गतिविधियों के सम्बन्ध में फीडबैक लिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त भी अनेकों विभाग ऐसे हैं जो अपने फील्ड वर्कर्स के माध्यम से चर्चाओं आदि के बारे में जानकारी ली जा सकती है। मण्डलायुक्त श्रीमती त्रिपाठी ने उपस्थित समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि तत्काल अपने अपने विभाग से सम्बन्धित सभी तन्त्रों को सक्रिय कर सुबह शाम उनसे फीडबैक लिया जाये तथा तत्समय ही वस्तुस्थिति से अपर आयुक्त (प्रशासन) को अवगत कराया जाये। उन्होंने अपर आयुक्त प्रशासन को भी निर्देश दिया कि अधिकारियों से प्राप्त विवरण के सम्बन्ध में नियमित रूप से अवगत कराया जाये। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि तत्काल सभी प्रधानाध्यापकों, प्रधानाचार्यों आदि को अपने स्तर से निर्देशित कर दें कि स्कूलों में प्रार्थना के समय छात्र छात्राओं को सामाजिक समरसता, सौहार्द्र आदि के बारे में विस्तार से बताया जाये तथा उनके माध्यम से अन्य लोगों को भी प्रेरित करें।
पुलिस उप महानिरीक्षक मनोज तिवारी ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि यदि सभी अधिकारी एकजुट कार्य करें तो सौहार्द्र, भाईचारा, शांति व्यवस्था बनाये रखने में निश्चित रूप से सफलता मिलेगी। श्री तिवारी ने कहा कि समाज के हर तबके के लोगों को सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का सहर्ष स्वीकार करने के प्रति प्रेरित करने के साथ ही उन्हें अफवाहों से सजग रहने के प्रति अवगत कराया जाय। उन्होंने कहा कि व्यापार मण्डल भी भयमुक्त वातावरण सृजन में काफी मददगार सिद्ध होंगे, इसलिए सम्बन्धित विभाग तत्काल अपेक्षित कार्यवाही करें। श्री तिवारी ने समस्त विभगों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने अपने विभाग से सम्बन्धित सभी तन्त्रों को तत्काल कार्य पर लगा दें।
इस अवसर अपर आयुक्त (प्रशासन) धर्मेन्द्र सिंह, संयुक्त विकास आयुक्त पीएन वर्मा, अपर निदेशक स्वास्थ्य डा. एनएल यादव, आरएफसी राजेश कुमार, उप निदेशक पंचायत राम जियावन, संयुक्त कृषि निदेशक एसके सिंह, अपर सांख्यिकीय अधिकारी डा. नीरज श्रीवास्तव, सहित अन्य मण्डलीय अधिकारी उपस्थित थे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment