.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

राज्यमंत्री ने खेल,युवा कल्याण एवं पंचायती राज विभाग की योजनाओं के संबंध में समीक्षा किया

जो सफाई कर्मी अपने क्षेत्र में 03 साल से ऊपर कार्य कर लिये हैं, उनका ट्रांसफर उसके घर और कार्य स्थल को ध्यान में रखकर पारदर्शिता से करें -उपेन्द्र तिवारी,राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) 

आजमगढ़ 14 अक्टूबर -- राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) खेल, युवा कल्याण एवं पंचायती राज विभाग, उ0प्र0, उपेन्द्र तिवारी की अध्यक्षता में देर रात्रि सर्किट हाउस के सभागार में खेल, युवा कल्याण एवं पंचायती राज विभाग की योजनाओं के संबंध में समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।
इस अवसर पर राज्यमंत्री ने पंचायती राज विभाग की समीक्षा में डीपीआरओ को निर्देशित करते हुए कहा कि एडीओ (पंचायत) तथा सेक्रेटरी को प्रशिक्षण दिलायें। उन्होने कहा कि जिन-जिन ग्राम पंचायतों में अभी भी स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत शौचालय पूर्ण नहीं हुए हैं, उसकी जाॅच करते हुए जल्द से जल्द पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।
उन्होने डीपीआरओ को निर्देश दिये कि प्रत्येक ग्रामसभाओं में कौन-कौन एडीओ (पंचायत) तथा सेक्रेटरी किस-किस दिन किस-किस ग्राम सभा में बैठेंगे, उसका विवरण, पंचायत भवन तथा विद्यालयों पर नाम व मोबाइल नम्बर के साथ लिखवाना सुनिश्चित करें। आगे राज्यमंत्री ने डीपीआरओ को निर्देश दिये कि 14वें राज्य वित्त के अन्तर्गत 2015 से लेकर 2019 तक जितने भी कार्य पूर्ण हैं, उसका पूर्ण विवरण ग्राम सभा के पंचायत भवन तथा विद्यालय पर 20 दिन के अन्दर लिखवाना सुनिश्चित करें।
उन्होने स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत सफाई कर्मचारियों के संबंध में डीपीआरओ को निर्देश दिये कि जो सफाई कर्मी अपने क्षेत्र में 03 साल से ऊपर कार्य कर लिये हैं, उसका ट्रांसफर उसके घर और कार्य स्थल को ध्यान में रखकर पूरी पारदर्शिता के साथ करें। राज्यमंत्री ने डीपीआरओ को निर्देश दिये कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जो अन्टाइड फण्ड प्राप्त होता है, वह कितने ग्राम सभाओं में प्राप्त है और कितने ग्राम सभा में एएनएम और ग्राम प्रधान का सयंुक्त खाता खुला है।
राज्यमंत्री द्वारा युवा कल्याण विभाग की समीक्षा की गयी, जिसमें राज्यमंत्री ने जिला युवा कल्याण अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि पूर्व तथा वर्तमान में कितने युवक मंगल दल का गठन किया गया है और कितने जगहों पर खेल के समान वितरित हो चुके हैं, उसकी सूची नाम व मोबाइल नम्बर के साथ उपलब्ध करायें। युवक मंगल दल में प्रत्येक ब्लाक के सदस्य हों और प्रतिनिधियों का भी सहयोग लें।
उन्होने जिला युवा कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि कितने अखाड़े तथा व्यायामशाला हैं, तथा उसमें से कितने एक्टिव हैं, उसकी सूची उपलब्ध करायें। खण्ड विकास अधिकारी से समन्वय बनाकर नरेगा/मनरेगा और डीपीआरओ से समन्वय बनाकर कायाकल्प से अखाड़ा एवं व्यायामशाला को सक्रिय करायें।
राज्यमंत्री ने क्षेत्रीय खेल निदेशक को निर्देश दिये कि स्टेडियम में आने वाले लोगों का पंजीकरण करायें तथा आईकार्ड जारी करें और लोगों को ट्रैक सूट में आने के लिए प्रेरित करें।
इस अवसर पर पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा सहजानन्द राय, डीपीआरओ श्रीकान्त दर्वे, जिला युवा कल्याण अधिकारी राजनेती सिंह, क्षेत्रीय खेल निदेशक श्रीमती मुद्रिका पाठक सहित समस्त एडीओ (पंचायत) उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment