.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

,

,
.

बिना मान्यता के चलते पाया गया विद्यालय तो एबीएसए पर सख्त कार्यवाही -जिलाधिकारी

प्राथमिक शिक्षा, सर्वशिक्षा अभियान, मिड-डे-मिल एवं कस्तुरबा गाॅधी विद्यालयों की समीक्षा बैठक हुई 

आजमगढ़ 23 अक्टूबर -- जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में प्राथमिक शिक्षा एवं सर्वशिक्षा अभियान, मिड-डे-मिल एवं कस्तुरबा गाॅधी विद्यालयों के कार्याें की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सख्त निर्देश दिये कि जनपद में कोई भी विद्यालय बिना मान्यता के चलते पाया जाता है तो एबीएसए पर सख्त कार्यवाही की जायेगी। यदि कोई विद्यालय (अवैध) नोटिस के जवाब में अपनी मान्यता नही दिखाता है तो उस विद्यालय पर एक लाख जुर्माना लगाया जायेगा। जिलाधिकारी ने समस्त एबीएसए को निर्देश दिये कि ऐसे स्कूलों के छात्रों का पंजीकरण एवं हाजिरी रजिस्टर लेकर प्रति महीने 10 हजार का जुर्माना लगायें।
जिलाधिका ने बच्चों की कम उपस्थिति पर नाराजगी व्यक्त की तथा बीएसए को निर्देश दिये कि स्कूलों के शिक्षकों को निर्देश दंे कि शिक्षक स्कूल टाइम के बाद अनुपस्थित बच्चों के घर-घर जाकर उनकी अनुपस्थिति का कारण जाने एवं उन्हें प्रतिदिन विद्यालय आने के लिए प्रेरित करें।
जिलाधिकारी ने डायट प्राचार्य को निर्देश दिये कि प्रत्येक ब्लाक के पाॅच विद्यालयों का आडिट करायें कि कितने बच्चे मिड-डे-मिल खाते हैं, कितने बच्चे उपस्थित होते हैं, कितने बच्चों में ड्रेस, किताब बंटा है, जिससे वास्तविक स्थिति का पता चल सके।
जिलाधिकारी ने बीएसए को निर्देश दिये कि सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों का 10 इंडीकेटर बनाकर उसी के अनुसार समीक्षा करें तथा उसकी रिपोर्ट अगली बैठक मंे प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। उन्होने कस्तुरबा गांधी के छात्राओं का भ्रमण कार्यक्रम निर्धारित करने के निर्देश दिये। इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने बीएसए/एबीएसए को निर्देश दिये कि संबंधित खण्ड शिक्षा क्षेत्रांे में संचालित स्कूलों की जाॅच करना सुनिश्चित करें, मानक के अनुरूप न होने पर कार्यवाही भी करें।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने प्रेरणा एप पर एक माह में सबसे कम निरीक्षण आख्या अपलोड करने वाले 08 एबीएसए को कारण बताओ नोटिस जारी करने के लिए बीएसए को निर्देश दिया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 गुरू प्रसाद, पीडी अभिमन्यु सिंह, बीएसए देवेन्द्र कुमार पाण्डेय, डायट प्राचार्य, समस्त एबीएसए उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment