.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सिद्धान्तों से ही देश व समाज का सर्वांगीण विकास संभव: मण्डलायुक्त


मण्डलायुक्त ने गांधी जयन्ती के अवसर पर नगर के रैदोपुर स्थित मलिन बस्ती में चलाया सफाई अभियान, कूड़ा रखने के लिए बाॅंटी गई डस्टबीन

आज़मगढ़ 2 अक्तूबर -- मण्डलायुक्त कनक त्रिपाठी ने गांधी जयन्ती के अवसर पर बुधवार को अपने कार्यालय भवन पर ध्वजारोहण किया तथा जनगण मन का सामूहिक गान किया। इसके बाद अपने कार्यालय सभागार में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मण्डलायुक्त ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी पूरे विश्व के लिए सत्य, अहिंसा और बन्धुत्व का पर्याय बन चुके हैं। उन्होंने कहा कि कर्म के प्रति वचनवद्ध नहीं बल्कि कर्मयोगी बनना, गलती हो जाने पर गलती स्वीकार कर लेना तथा मानव सेवा को ही ईश्वर सेवा मानना गांधी जी का सिद्धान्त सिद्धान्त था। उन्होंने कहा कि यदि आज हम गांधी जी के इन्हीं तीन उसूलों को आत्मसात कर लें तो देश व समाज के प्रति आसन्न अनेक समस्यायें स्वतः समाप्त हो जायेंगी। मण्डलायुक्त ने इस अवसर पर पूर्व प्रधानमन्त्री स्व0 लालबहादुर शास्त्री जी की सादगी और उनके उच्च विचार की भूरि भूरि प्रशंसा किया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अपर आयुक्त (प्रशासन) धर्मेन्द्र सिंह ने कहा कि आज हम गांधी जी की 150वीं जयन्ती के साथ ही स्व. लालबहादुर शास्त्री जी की भी जयन्ती मना रहे हैं। उन्होनें कहा कि हमारे देश की इन दोनों विभूतियों से पूरा विश्व परिचित है। अपर आयुक्त ने कहा इन दोनों विभूतियों के आदर्शों और जीवन मूल्यों को आत्सात करने के प्रति आज हमें दृढ़ संकल्प लेना है। अपर आयुक्त (न्यायिक) अनिल कुमार मिश्र ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए गांधी जी के जीवन दर्शन और आदर्शों को रेखांकित किया। इससे पूर्व कार्यक्रम में उपस्थित सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं स्व0 लालबहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किया।
मण्डलायुक्त कनक त्रिपाठी ने अपने कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम के उपरान्त स्थानीय डीएवी कालेज के पास तिराहे पर गांधी जी के मूर्ति पर भी माल्यार्पण किया। तदुपरान्त नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष शीला श्रीवास्तव के साथ रैदोपुर स्थित मलित बस्ती में घरों का कूड़ा रखने हेतु डस्टबीन वितरित करने पहुंची। इसी बीच मण्डलायुक्त ने एक घर के सामने पड़े कूड़े को देखा तथा पास से गुजर रहे सफाई कर्मचारी से झाड़ू लेकर स्वयं सफाई कर बस्ती में सफाई अभियान की शुरुआत कर दी। मण्डलायुक्त को सफाई करते देख अपर आयुक्त धर्मेन्द्र सिंह व अनिल कुमार मिश्र, नगर पालिका अध्यक्ष शीला श्रीवास्तव, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद आदि ने भी सफाई में अपना अपना योगदान दिया। तत्पश्चात लगभग एक दर्जन धरों में हरे व नीले रंग की दो-दो डस्टबीन भी वितरित किया। मण्डलायुक्त ने वार्डवासियों को अपने हाथों से डस्टबीन उपलब्ध कराते हुए कहा कि स्वच्छता को देखते हुए घरों के सूखे कूड़े को नीला रंग की डस्टबीन में तथा गीले कूड़े को हरे रंग की डस्टबीन में रखें। उन्होंने कहा कि घरों के कूड़े को कदापित बाहर फेंकने की जरूरत नहीं है बल्कि प्रतिदिन नगर पालिका से कूड़ा वाहन आयेगा उसी में डस्टबीन में रखे कूड़ों का निस्तारित करें।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment