.

.

.

.

.

.

.

.

,

,

.

.
.

टेली मेडिसिन सेवा केन्द्र में वीडियो से गंभीर रोर्गों का उपचार करेंगे अपोलो व एम्स के चिकित्सक


आजमगढ़ : डीएम ने कोयलसा सामुदायिक केन्द्र में पहले टेली मेडिसिन सेवा केन्द्र का उद्घाटन किया 

 टेली मेडिसिन सेवा केन्द्र 14 सीएचसी में स्थापित किया जा रहा है- सीएमओ 

आजमगढ़ 10 सितम्बर -- जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रासद सिहं द्वारा कोयलसा  सामुदायिक केन्द्र में स्थापित टेली मेडिसिन सेवा केन्द्र का फीता काटकर उद्दघाटन किया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि उक्त योजना उत्त्तर प्रदेश सरकार की महत्वांकाक्षी योजनाओ में से एक है।
उन्होने बताया कि ऐसे मरीज जिनका इलाज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में विशेषज्ञ डाक्टर न होने के कारण नही हो पा रहा है, या जो गम्भीर बीमारी से ग्रसित है वे मरीज मरीज टेली मेडिसिन सेवा केन्द्र में आकर वीडियो परामर्श के माध्यम से अपोलो एवं एम्स के डाक्टर द्वारा सलाह लेकर अपना इलाज करा सकते हैै। इससे मरीजों को बाहर जाने की जरूरत नही है, इससे मरीज मानसिक तथा आर्थिक शोषण से भी बचेगे। जिलाधिकारी ने बताया कि बीमारी से ग्रसित व्यक्ति टेली मेडिसिन सेवा केन्द्र में आकर अपना ईलाज कराये और उसका अधिक से अधिक लाभ उठाये। उन्होने सीएचसी के डाक्टरो से कहा कि चिकित्सीय प्रबन्धन में प्रत्येक व्यक्ति सामान होता है। सेवा में कोई छोटा-बड़ा नही होता है। जिसकी जो भी जिम्मेदारी है उसे समेकित रूप से करे। उन्होने ए.एन.एम. से कहा कि मरीज बीमारी से परेशान होकर अस्पताल में आता है, ऐसी दशा में कभी वह नाराज भी हो तो उस समय अस्पताल की स्टाफ की भूमिका मदर टेरेसा की होनी चाहिए।
उन्होने आशाओं से कहा कि अपने-अपने सम्बन्धित क्षेत्रों का डयू लिस्ट समय से बना ले।
जिलाधिकारी ने सीएमओ से कहा कि टेली मेडिसिन सेवा केन्द्र में जो आपोला एवं एम्स के जो 40 डाक्टर है वे किस-किस बीमारी के विशेषज्ञ है उसके अनुसार उनकी सूची तैयार करे तथा यदि वे डाक्टर जो दवा लिखेगे, उस दवा की उपलब्धता भी होनी चाहिए इसकी भी रणनिति तैयार करे। यह भी देखे कभी-कभी मरीज इम्रजेन्सी में भी आता है तो उस समय में टेली मेडिसिन सेवा केन्द्र में उस मरीज की वीडियो परामर्श की क्या सुविधा होगी, इसके लिए भी कार्ययोजना तैयार करे।
मुख्या चिकित्साधिकारी डा0 एके मिश्र ने बताया कि यह टेली मेडिसिन सेवा केन्द्र 14 सीएचसी में स्थापित की जा रही है। अभी पहला टेली मेडिसिन सेवा केन्द्र सीएचसी कोयलसा में स्थापित है, शेष 13 टेली मेडिसिन सेवा केन्द्र सीएचसी बिलरियागंज, हरैया, परशुरामपुर, अहिरौला, पवई, मार्टिनगंज, फुलपुर, मिर्जापुर, लालगंज, मेंहनगर, मेंहनाजपुर, मुबारकपुर तथा कोल्हुखोर में स्थापित की जायेगी। उन्होने बताया कि टेली मेडिसिन सेवा केन्द्र का कमान्ड सेण्टर मथुरा है। यह केजी मेमोरियल एकेडमी मथुरा से संचालित की जा रही है।
सीएमओ ने बताया कि इस टेली मेडिसिन सेवा में केन्द्र में ई0सी0जी, ब्ल्ड शुगर, तापमान, ब्लड प्रेशर तथा फीटल हृदय गति जांच आदि की व्यवस्था है यदि मरीज की जांच की आवयकता है तो उसकी जांच होगी, मरीज की जांच रिपोर्ट आॅनलाइन ही अपोला एवं एम्स के डाक्टर को उपलब्ध हो जायेगी इस आधार पर डाक्टर बीमारी के अनुसार मरीज को परामर्श देगे।
डीसी टेली मेडिसिन दिग्विजय नाथ पाण्डेय ने बताया कि 13 टेली मेडिसिन की स्थापना उपरोक्त सीएचसी में सितम्बर 2019 के अन्त तक प्रत्येक दशा में पूर्ण कर ली जायेगी तथा मरीजों को इसका लाभ मिलने लगेगा। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी बूढ़नपुर, सीओ, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 संजय सीएचसी के अधीक्षक डा0 आलेन्द्र कुमार, सम्बन्धित डाक्टर/कर्मचारी सहित आशा तथा एएनएम उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment