.

.

.

.

.

.

.

.

,

,

.

.
.

समीक्षा बैठक से अनुपस्थित रहे मुख्य अभियन्ता विद्युत ,सी एण्ड डीएस बलिया के एई से माँगा स्पष्टीकरण

नगर के अन्दर फोर लेन सड़कों के डिवाइडर की ऊॅंचाई समान रूप से रखी जाय: मण्डलायुक्त

आज़मगढ़ 12 सितम्बर -- मण्डलायुक्त कनक त्रिपाठी ने मण्डल के तीनों जनपदों में 50 लाख तथा उससे अधिक लागत की निर्माणाधीन परियोजना की समीक्षा के दौरान समस्त कार्यदायी संस्थाओं एवं सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि जब भी बैठक में आयें तो पूर्व बैठक की अनुपालन आख्या के साथ आयें। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि प्रगति रिपोर्ट में कार्यदायी संस्थाओं को अन्तिम किस्त उपलब्ध कराये जाने की तिथि का भी अनिवार्य रूप से उल्लेख किया जाये। मण्डलायुक्त श्रीमती त्रिपाठी की अध्यक्षता में वृहस्पतिवार को उनके कार्यालय के सभागार में आयोजित 50 लाख तथा उससे अधिक लागत की निर्माणाधीन परियोजनाओं की अद्यतन स्थिति की समीक्षा के दौरान अपने विभाग की अद्यतन स्थिति से अवगत कराने हेतु मुख्य अभियन्ता विद्युत एवं कार्यदायी संस्था सी एण्ड डीएस बलिया के सहायक अभियन्ता उपस्थित नहीं थे। इस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए मण्डलायुक्त ने दोनों अधिकारियों से स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। उन्होंने निर्देश दिया कि जिन परियोजनाओं हेतु उपलब्ध कराई धनराशि व्यय की जा चुकी है उसकी यूसी भेजते हुए शासन से धनराशि की मांगी की जाय, इसमें किसी प्रकार का विलम्ब नहीं होना चाहिए। समीक्षा में स्पष्ट हुआ जनपद बलिया के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चिलकहर के लिए सम्पूर्ण धनराशि प्राप्त हो चुकी है परन्तु भौतिक प्रगति बहुत कम है, जिस पर अवगत कराया गया कि इसमें गबन हुआ है तथा सम्बन्धित के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई गयी है और गिरफ्तारी भी हुई है। मण्डलायुक्त ने प्रकरण के सम्बन्ध में कार्यदायी विभाग उप्र राजकीय निर्माण निगम के परियोजना प्रबन्धक को निर्देशित किया कि अवशेष धनराशि आवंटन हेतु बोर्ड की बैठक में प्रकरण को प्रस्तुत किया जाय। इसी प्रकार स्पोस्र्ट्स कालेज बलिया के लिए भी धनराशि पूरी मिली है परन्तु भौतिक प्रगति बहुत कम है, जबकि कार्य कई माह पहले ही पूरा कर लिया जाना था। इस पर अवगत कराया गया कि कार्य स्थल पर पानी लगा होने के कारण कार्य बाधित है तथा आगामी मार्च तक पूरा कर लिया जायेगा।
मण्डलायुक्त कनक त्रिपाठी ने सड़कों के निर्माण की स्थिति समीक्षा के दौरान अधीक्षण अभियन्ता लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिया कि नगर आज़मगढ़ मंे हरबंशपुर पहलवान मूर्ति से नरौली तिराहे तक फोरलेन सड़क पर डिवाइडर जिस ऊॅंचाई और जिस लेबल से बनाया जा रहा है उसी के अनुसार नरौली तिराहे से शंकर जी की मूर्ति तिराहा सिधारी तक भी बनाया जाय। मण्डलायुक्त द्वारा आज़मगढ़ के अन्तर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के 100 शैय्यायुक्त भवन निर्माण की स्थिति के सम्बन्ध पूछे जाने पर कार्यदायी संस्था आवास विकास परिषद द्वारा अवगत कराया गया कि स्वीकृत लागत 22.19 करोड़ के सापेक्ष 5.88 करोड़ की धनराशि मिली थी जो उपयोग कर ली गयी है तथा लगभग डेढ़ वर्ष से कार्य बन्द है। इस पर उन्होनें अपर निदेशक, स्वास्थ्य को निर्देश दिया कि यह जन सामान्य के स्वास्थ्य से जुड़ा मामला है इसलिए व्यक्तिगत ध्यान देकर विभाग से धनराशि अवमुक्त करायें। इसी प्रकार सीएचसी कुशलगाॅंव को विद्युत कनेक्शन आवंटित किया जाना अवशेष बताया गया परन्तु अद्यतन स्थिति से अवगत कराने हेतु मुख्य अभियन्ता विद्युत उपस्थित नहीं थे, जिस पर उनसे स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया। मण्डलायुक्त ने समीक्षा के दौरान पाया कि पैक्स फेड द्वारा कराये जा रहे कार्यों की प्रगति काफी धीमी है जिसके कारण कई निर्माणाधीन परियोजनाओं के पूर्ण करने की अवधि काफी पहले व्यतीत हो चुकी है, परन्तु भौतिक प्रगति काफी कम है। कार्यदायी संस्था द्वारा अधिकांश परियोजनाओं में विलम्ब का कारण भूमि विवाद का होना बताया गया। इस पर मण्डलायुक्त श्रीमती त्रिपाठी ने असहमति व्यक्त करते हुए फैक्स फेड के परियोजना अभियन्ता को इस सम्बन्ध में विवाद समाप्त होने की तिथि सहित पूर्ण विवरण तत्काल उपलब्ध कराये जाने का निर्देश दिया। मण्डल के तीनों जनपदों में जल निगम द्वारा कई परियोजना जो काफी पहले से निर्माणाधीन हैं जबकि कार्य बहुत पहले ही पूर्ण हो जाना चाहिए था। इस सम्बन्ध में अधीक्षण अभियन्ता जल निगम द्वारा अवगत कराया गया कि अधिकांश मार्च तक कई कार्य पूर्ण हो जायेंगे। इस पर मण्डलायुक्त ने निर्देश दिया कि अपने विभाग से सम्बन्धित सभी परियोजनाओं के कार्य प्रारम्भ होने, पूर्ण होने, विलम्ब होने कारण आदि का पूरा शिड्यूल दो दिन के अन्दर उपलब्ध करायें।
इस अवसर पर अपर आयुक्त (प्रशासन) धर्मेन्द्र सिंह, संयुक्त विकास आयुक्त पीएन वर्मा, अपर निदेशक स्वास्थ्य डा. एनएल यादव, प्राविधिक परीक्षक (ग्राम्य विकास) केआर प्रजापति, अधीक्षण अभियन्ता लोनिवि आज़मगढ़ आरएन दास, अधीक्षण अभियन्ता लोनिवि बलिया एके मणि सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी तथा कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment