.

.

.

.
.

कोई भी मतगणना कार्मिक कैलकुलेटर,मोबाइल मतगणना स्थल पर नही ले जा सकेगा- प्रेक्षक

जब कर्मी ईवीएम मशीन को ऑन करेंगे तो इसकी जानकारी काउण्टिंग एजेण्ट को भी देंगे- जिलाधिकारी 

आजमगढ़ 22 मई-- लोकसभा क्षेत्र 69-आजमगढ़ के सामान्य प्रेक्षक अभिषेक चन्द्रा, जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी तथा मुख्य विकास अधिकारी डी0एस0 उपाध्याय की उपस्थिति में नेहरूहाल के सभागार में दिनांक 23 मई 2019 को मतगणना हेतु मतदान कर्मिकों, जिसमें मतगणना सहायक, मतगणना माइक्रो आब्र्जवर, मतगणना सुपरवाइजर, एआरओ तथा सहायक एआरओ तथा मतगणना चतुर्थ सहायक को मतगणना सम्बन्धित प्रशिक्षण दिया गया।
इस अवसर पर मा0 प्रेक्षक ने मतगणना कर्मियों से कहा कि कोई भी मतगणना कार्मिक कैलकुलेटर तथा मोबाइल मतगणना स्थल पर नही ले जा सकेगा, यदि कोई मतगणना कार्मिक मोबाइल फोन ले जाता है तो उसे बने हुए मोबाइल बूथ पर जमा करना होगा। उन्होने सभी मतगणना कार्मिकों से कहा कि ईवीएम मशीन द्वारा प्रदर्शित किये गये रिजल्ट को सावधानी पूर्वक दर्ज करेंगे।
जिलाधिकारी ने मतगणना कार्मिकों से कहा कि जब आप ईवीएम मशीन को ऑन करेंगे तो इसकी जानकारी काउण्टिंग एजेण्ट को भी देंगे। मतगणना से पूर्व ईवीएम के सील को भी देेखेंगे तथा यह भी सुनिश्चित करेंगे कि ईवीएम मशीन में यदि ग्रीन पेपर सील टूटी है तो इसकी सूचना एआरओ को देंगे। उन्होने कहा कि ईवीएम मशीन के टोटल बटन को दबाकर देखेंगे, जो परिणाम प्रदर्शित होगा उसको रजिस्टर 17-सी से मिलान करेंगे। यदि रिजल्ट 50 से ज्यादा होने पर इसकी सूचना एआरओ को देंगे।
मुख्य विकास अधिकारी डी0एस0 उपाध्याय ने मतदान कार्मिकों से बताया कि मतगणना में सबसे पहले पोस्टल बैलट का गणना किया जायेगा तत्पश्चात ईवीएम मशीन से मतगणना होगी। उन्होने बताया कि पोस्टल बैलेट मतगणना के अन्र्तगत फार्म-13सी लिफाफा खोलेगे उसमें द्योषणा पत्र तथा लिफाफा 13बी होगा। सबसे पहले द्योषण पत्र की क्रमांक तथा लिफाफा 13बी में लिखे हुए क्रमांक की जांच करगे, यदि क्रमांक सेम होगा तो उसकी गणना की जायेगाी तथा द्योषण पत्र हस्ताक्षरित तथा अभिप्रमाणित होना चाहिए सबकुछ ठीक होन पर ही लिफाफा 13बी खोला जायेगा जिसमें पोस्टल बैलेट मतपत्र होगा।
राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर इंजीनियर कुलभूषण सिंह ने बताया कि ईवीएम मशीन से मतगणना करते समय सबसे पहले सीयू के कैरी बैग में लगा एड्रेस टैग पर सीयू का नम्बर तथा रजिस्टर 17सी में सीयू का नम्बर मिलान करेगे। उसके बाद कैरी बैग से सीयू को निकाल कर ग्रीन पेपर सील, एबीसीडी सील तथा स्पेशल टैग आदि को चेक करगे सही पाये जाने पर ग्रीन पेपर को दबाते हुए रिजल्ट बटन को दबायेगे। इसी के साथ ही सीयू से प्रत्याशीवार रिजल्ट प्रदर्शित होने पर मतगणना माइक्रो आब्र्जवर तथा मतगणना सुपरवाइजर अलग-अलग 17सी भाग-2 पर नोट करेगे।
राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर इं0 कुलभूषण सिंह ने बताया कि मतगणना स्थल पर प्रत्येक विधानसभा वार एक वीवीपैट काउन्टिंग बूथ बनाया गया है। इस बूथ पर सिर्फ वीवीपैट के पर्चीयों की गणना की जायेगी। यहां पर यदि किसी सीयू का रिजल्ट प्रदर्शित नही हो रहा है तो उससे सम्बन्धित वीवीपैट के पर्चीयों की गणना की जायेगी, जहां सीआरसी कराये बिना ही मतदान करा दिया गया है, उस सीयू से सम्बन्धित वीवीपैट के पर्चीयों की गणना तथा प्रत्येक विधान सभावार 5 वीवीपैट का लाटरी द्वारा चयन किया जायेगा, उसके पश्चात उस वीवीपैट के पर्चीयों की गणना की जायेगा।
इस अवसर पर परियोजना निदेशक अभिमन्यु सिंह, समस्त सम्बन्धित ए0आर0ओ0, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी साहित्य निकष सिंह, रमेश शुक्ल उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment