.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

अग्रसेन महाविद्यालय: राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर में छात्राओं को योग का प्रशिक्षण दिया गया

आजमगढ़। श्री अग्रसेन महिला महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर के पांचवे दिन स्वयं सेवी छात्राओं को योग का प्रशिक्षण दिया गया। योग प्रशिक्षिका के रूप में उपस्थित अनीता सिंह आंचल द्वारा छात्राओ को योग एवं सूक्ष्म व्यापार भी सिखाया गया। योग प्रशिक्षिका ने अपने उद्बोधन में कहा कि योग भारत की ऋषि-महर्षि परम्परा का एक अमूल्य उपहार है। यह आत्मा और शरीर की एकता का प्रतीक हैं। योग द्वारा मनुष्य केवल निरोग ही नहीं होता है अपितु जीवन के प्रति एक समग्र दृष्टिकोण को विकसित करता है।
राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डा वन्दना द्विवेदी ने योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि योग न केवल व्यापार का एक रूप हैं बल्कि स्वस्थ, खुशहाल, निरोग और शांतिपूर्ण तरीके से जीवन जीने का प्राचीन ज्ञान है। यह मन की आंतरिक शांति के साथ साथ आंतरिक आत्मा की चेतना में भी ध्यान लगाने में सहायक होता है। योग के माध्यम से शरीर और मन को ऊर्जा प्राप्त होती है। योग का नियमित अभ्यास शरीर में तनाव और चिंता को दूर करने में सहायता करता है।
राष्ट्रीय सेवा योजना सप्त दिवसीय विशेष शिविर में पांचवे दिन के द्वितीय सत्र में यंग स्किल इंडिया डेवलपमेंट का प्रोग्राम नीरज श्रीवास्तव द्वारा चलाया गया। यह भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्टार्टअप है। इसका उद्देश्य युवाओं में रोजगार शिक्षा को बढ़ावा देना है ताकि भविष्य में युवा बेरोजगार होकर न घूमें वह स्वावलम्बी होकर अपना जीवन निर्वाह कर सकें। इस दौरान छात्राए व शिक्षिकाएं मौजूद रही।  

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment