.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़ : स्वच्छता एक्शन प्लान पर एक विशेष जनसंपर्क कार्यक्रम का आयोजन किया गया

सरकार का सपना है कि 2 अक्टूबर, 2019 तक देश के हर घर में शौचालय हो -तारिक अजीज

आजमगढ़: फील्ड आउटरीच ब्यूरो, भारत सरकार, आजमगढ़ द्वारा जनपद के विकास खंड पल्हनी के जयरामपुर स्थित प्राथमिक विद्यालय बुधवार को स्वच्छता एक्शन प्लान पर एक विशेष जनसंपर्क कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ब्यूरो के अधिकारी तारिक अजीज ने स्वच्छ भारत मिशन के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि भारत सरकार और राज्य सरकार ने मिलकर 2019 तक देश को खुले में शौच से मुक्ति दिलाने के लिए संकल्प लिया है, जिसमें शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को खुले में शौच से होने वाली बीमारियों के बारे में जागरुक किया जा रहा है। सरकार का सपना है कि 2 अक्टूबर, 2019 तक देश के हर घर में शौचालय हो जिससे हमारा देश खुले में शौच से मुक्ति पा सके एवं विकसित देशों की श्रेणी में आ सके। कार्यशाला में स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने के लिए लोग एक वर्ष में 100 घंटे यानी हर सप्ताह 2 घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को पूरा करने में योगदान देना होगा ताकि स्वच्छ भारत मिशन के द्वारा हमारा देश भी विकसित देशों की कतार में आ सके।
विद्यालय की प्रधानाध्यापिका सुश्री पुष्पा सिंह ने कहा कि अपने शहर, अपने नगर को स्वच्छ रखना देश के प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है इसलिए हम सब लोगों को सप्ताह में एक घंटा अपने परिसर को स्वच्छ रखने में योगदान देना चाहिए। समाजसेवी सुश्री कृष्णा देवी ने कहा कि देश के राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी ने देश को स्वच्छ करने का सपना देखा था। जिसको वर्तमान भारत सरकार ने एक मिशन के रूप में लिया है और स्वच्छ भारत मिशन को पूरे देश में युद्ध स्तर पर चलाया जा रहा है ताकि महात्मा गाँधी जी की 150वीं जयंती पर भारत देश को गंदगी से मुक्ति दिलायी जा सके।
कार्यक्रम में ब्यूरो सहायक रामखेलावन ने कहा कि भारत सरकार सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की दिशा में बहुत तेजी से कार्य कर रही है और कूड़े से खाद बनाने के कारखाने भी लगाये जा रहे हैं जिससे स्वच्छ भारत मिशन को गति मिली है। इसके साथ साथ उन्होंने यह भी कहा कि हमें अपने बच्चों और समाज के लोगों में स्वच्छता की भावना विकसित करने में अपना योगदान देना होगा ताकि हमारा देश श्रेष्ठ देश बन सके।
इस दौरान प्रश्नांत्तरी प्रतियोगिता आयोजित हुई। जिसमें 20 विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। पुरस्कृत प्रतिभागियों में अंश, भीम, मनीष, सागर, शिवा, उजाला, हर्ष, गौरव, करिश्मा, विशाल, अंजली, गौतम, अनुराग, संध्या, निखिल, प्रीति, अंशिका, आशीष, उमेश, शिवराज शामिल रहे।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत अधिकारी अजीत कुमार सोनी सहित सम्मानित लोगों के साथ-साथ विद्यालय के अध्यापकगण, आंगनबाड़ी कार्यकत्री भी मौजूद रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment