.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आबकारी, वाहन कर, विद्युत कर व भू-राजस्व की वसूली लक्ष्य से कम,तेजी लाने के निर्देश दिए गए

कर-करेत्तर एवं राजकीय देयों की नवंबर माह की तहसीलवार वसूली की समीक्षा की गयी

आजमगढ़ 12 दिसम्बर 2018-- मुख्य राजस्व अधिकारी आलोक कुमार वर्मा, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 गुरू प्रसाद तथा अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र सिंह की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार मे माह नवम्बर की मासिक समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। इस अवसर पर कर-करेत्तर एवं राजकीय देयों की तहसीलवार वसूली की समीक्षा की गयी।
कर राजस्व के अन्तर्गत स्टाम्प एवं पंजीकरण, राजस्व उत्पाद शुल्क (आबकारी), वाहन कर/माल एवं यात्री कर तथा विद्युत कर एवं शुल्क की समीक्षा की गयी जिसमे आबकारी, वाहन कर, विद्युत कर में वसूली में माह/क्रमिक में खराब प्रगति पाये जाने पर अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 ने संबंधित विभाग के अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि लक्ष्य के सापेक्ष शुल्क की वसूली मे तेजी लायें तथा उन्होने यह भी निर्देश दिये कि जिनका लक्ष्य के सापेक्ष कम वसूल है, उसकी मार्च 2019 तक माहवार कार्ययोजना तैयार कर उपलब्ध करायें।
इसी क्रम मे करेत्तर राजस्व के अन्तर्गत वानिकी एवं वन्य जीव, भू-तत्व धातुकर्म (खनन विभाग), लोक निर्माण विभाग (सड़क-पुल), नगर विकास विभाग तथा कृषि मण्डी समिति के राजस्व वसूली की विस्तार से समीक्षा की गयी। जिसमे कर राजस्व में पाया गया कि भू-राजस्व में माह का प्राप्ति प्रतिशत 33.18 तथा क्रमिक प्राप्ति का प्रतिशत 28.99, विद्युत कर तथा शुल्क का क्रमिक प्राप्ति प्रतिशत 86.70 तथा वाहन कर/माल एवं यात्री कर का क्रमिक प्राप्ति का प्रतिशत 90.83 है। जिसपर अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 ने लक्ष्य के सापेक्ष वसूली को पूरा करने के निर्देश दिये। इसी के साथ ही करेत्तर राजस्व में भू-तत्व एवं धातु कर्म में माह की क्रमिक प्राप्ति का प्रतिशत 55.47 है।
इसी क्रम मे अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 द्वारा मुख्य देयकों की वसूली की समीक्षा की गयी। समीक्षा के दौरान भू-राजस्व की वसूली में मानक 05 प्रतिशत से कम तहसील सदर, सगड़ी, लालगंज, फूलपुर, निजामाबाद, मार्टीनगंज, विद्युत देय की वसूली में मानक 60 प्रतिशत से कम निजामाबाद, सगड़ी, मार्टीनगंज, मोटर देयकों की वसूली में मानक 60 प्रतिशत से कम सगड़ी, फूलपुर, वाणिज्य कर की वसूली मे मानक 60 प्रतिशत से कम सगड़ी, लालगंज, फूलपुर, मेंहनगर में पाये जाने पर उन्होने नाराजगी व्यक्त की तथा वसूली मे तेजी लाने हेतु निर्देश दिए। उन्होने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मुख्य देयकों की वसूली मे सुधार न होने की दशा कार्यवाही की जायेगी।
अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 ने निर्देशित करते हुए कहा कि जिन-जिन तहसीलों में विधि देयकों में निर्धारित मानक से कम वसूली पायी गयी, उसमें वसूली को बढ़ाना सुनिश्चित करें। यदि वसूली नही बढ़ेगी तो कार्यवाही की जायेगी। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 ने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि 05 वर्ष से अधिक पुराने वादों को डे-टू-डे मुकदमें का तारीख लगाकर मुकदमे को निस्तारण करना सुनिश्चित करें। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, मैप डिजिटाइजेशन के अन्तर्गत डिजिटाइज्ड मैप का सत्यापन तथा ईंट भट्ठों के सत्यापन हेतु समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जल्द से जल्द कार्यवाही करते हुए रिपोर्ट उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
इसी के साथ-साथ पट्टे के अन्तर्गत कृषि आवंटन, मत्स्य पालन, कुम्हारी कला आदि का तहसीलवार समीक्षा किया। मुख्य राजस्व अधिकारी आलोक कुमार वर्मा ने कहा कि उक्त प्रकरणों मे तेजी से सुधार करना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर समस्त उप जिलाधिकारी तथा तहसीलदार सहित संबंधित विभाग के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment