.

.

.

.

.

.

.

.

,

,

.

.
.

लायंस क्लब के तत्वाधान में प्रतिभा निकेतन स्कूल में हुआ रूबेला व खसरा टीकाकरण

एम आर टीका पूरी तरह सुरक्षित और आवश्यक है,लायंस क्लब करेगा लोगों को जागरूक -डॉ भक्तवत्सल

यह टीकाकरण अभियान 15 जनवरी 2019 तक चलाया जायेगा  - सीएमओ  

आजमगढ़: रूबेला व खसरा (मिजिल्स) टीकाकरण अभियान के तहत शनिवार को लायंस क्लब आजमगढ़ के बैनर तले प्रतिभा निकेतन स्कूल अतलस पोखरा में बच्चों का टीकाकरण किया गया इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों द्वारा करीब 650 बच्चों का टीकाकरण किया गया। बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण जरूरी बताते हुए लायंस क्लब के पदाधिकारियों ने लोगों को इसके प्रति जागरूक करने का अह्वाहन किया। साथ ही बुधवार को अगला कैंप जीडी ग्लोबल स्कूल में लगाने का निर्णय लिया गया। लायंस इंटरनेशनल मिजिल्स रूबेला टीकाकरण प्रभारी आजमगढ़ डा. भक्तवत्सल ने कहा कि रुबेला रोग जीनस रुबिवायरस से होता है। दुनिया भर में, विश्व स्वास्थ्य संगठन के सदस्य देशों में वर्ष 2012 में लगभग 100,000 रुबेला मामले सामने आए, हालांकि संभावित रूप से वास्तविक मामले इससे कहीं अधिक हैं। भारत इससे अछूता नहीं है। इसी तरह खसरा (मिजिल्स) भी संक्रामक बीमारी है जो पैरामिक्जो वायरस के कारण होती है। इन संक्रामक बिमारियों को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में प्रसार होता है।
उन्होंने कहा कि भारत सरकार इन संक्रामक बीमारियों से निजात दिलाने के लिए यह टीकाकरण अभियान चला रही है। इसके तहत 09 से 14 साल तक के सभी बच्चों को टीका लगवाया जा रहा है। जिले में 1764297 बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। इसी के तहत आज यहां बच्चों को टीका लगाया जा रहा है। यह टीका पूरी तरह सुरक्षित है। इसे लेकर कुछ भ्रांतियां है उसे दूर करने की जरूरत है। लायंस क्लब के लोग लोगों को इसके प्रति जागरूक करेंगे।
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. रविन्द्र कुमार ने कहा कि यह अभियान 15 जनवरी 2019 तक चलाया जायेगा। इसके अन्तर्गत खसरा रोग के सफाया तथा रूबैला को नियंत्रित करने के बच्चों को टीका लगाया जा रहा है। इस अभियान के अन्तर्गत 23 मोबाइल टीम, 532 वैक्सीनेटर, 168 सुपरवाइजर, 92 चिकित्साधिकारी, 5286 आंगनबाड़ी कार्यकत्री, 3968 आशा कार्यकत्री, 29 एईएफआई सेन्टर तथा 507 टीमें प्रतिदिन कार्य कर रही है। उन्होने कहा कि संबंधित चिकित्साधिकारी, आगंनबाड़ी कार्यकत्री, आशा कार्यकत्री, अध्यापकों से कहा गया है कि बच्चों का टीकाकरण करते समय ऐसे पेश आयें जिससे कि बच्चों में टीकाकरण को लेकर कोई डर न हो। साथ ही हमारी टीमें लोगों को यह बता रही है कि टीका पूरी तरह सुरक्षित है। इससे बच्चे के जीवन को कोई खतरा नहीं है बल्कि उसका जीवन सुरक्षित होगा।
विद्यालय के प्रबंधक रमाकांत वर्मा ने लोगों का आभार जताया। कार्याक्रम को लायंस क्लब के जिलाध्यक्ष राकेश अग्रवाल, निदेशक गोकुल दास अग्रवाल, उप मुख्यचिकित्साधिकारी डा. संजय आदि ने संबोधित किया। इस मौके पर रमेश जायसवाल, ओम प्रकाश अग्रवाल, सुनील अग्रवाल, संजय रूंगटा, रामानंद कुमार जायसवाल, डा. नीरज सिंह, डा. देवेश दुबे, डा. रणधीर सिंह, डा. नवीन दुबे, डा. एके राय आदि उपस्थित थे। 

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment