.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

शौचालय निर्माण वऑपरेशन कायाकल्प में अच्छे कार्य पर ग्राम प्रधान/सचिव के लिए “हाई टी पार्टी वीद् डीएम“ आयोजित हुआ


आजमगढ़ 16 दिसम्बर 2018 -- जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी की अध्यक्षता में नेहरूहाल के सभागार में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अन्तर्गत मानक के अनुसार शौचालय निर्माण तथा ऑपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत प्राथमिक विद्यालय में बालक तथा बालिकाओं हेतु बनाये गये विभिन्न ब्लॉकों के ग्रामों में मानक के अनुसार शौचालय निर्माण में ग्राम प्रधान/सचिव द्वारा अच्छे कार्य करने पर “हाई टी पार्टी वीद् डीएम“ का कार्यक्रम आयोजित किया गया।  इस अवसर पर लालगंज ब्लाक के सोफीपुर, खरीहानी, ठेकमा पियरी, जीवली, मार्टिनगंज के सुरहन, शिशवारा, तहबरपुर के बड़सरा खलसा, महराजगंज के परशुरामपुर, पल्हनी के सिधारी, महरागंज के गोपलापुर, प्रतापपुर, अहिरौला के बहेरा, सकरकोला, मंगीपुर, मिर्जापुर के मीरबक्स, पवई के अम्बारी, अजमतगढ़ के खरादपुर नेवादा तथा विभिन्न ब्लाकों ग्राम प्रधानों/सचिवों द्वारा आॅपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत प्राथमिक विद्यालय में बालक तथा बालिकाओं हेतु बनाये गये शौचालय के सम्बन्ध में अपने-अपने अनुभवों को विस्तार से बताया।
इस अवसर पर ठेकमा ब्लाक के जीवली के प्राथमिक विद्यालय में स्मार्ट क्लास के सफल संचालन कर बच्चों केा बेहतर शिक्षा देने की व्यवस्था की गयी है। जिसे राज्यस्तरीय पुरस्कार के लिए चयन किया गया है, जिलाधिकारी द्वारा जीवली के प्रधान के पुत्र विनित राय, सचिव नागेन्द्र प्रताप सिंह को माल्र्यापण कर सम्मानित किया गया।
तथा महराजगंज ब्लाक के सचिव प्रशान्त श्रीवास्तव, गोपलापुर के ग्राम प्रधान राजेश यादव, तहबरपुर बड़सराखलसा के अर्चना उपाध्याय, अजमतगढ़ के प्रदीप उपाध्याय, तथा कुरैथा के ग्राम प्रधान मीरा देवी, मंेहनगर देवरिया के ओमप्रकाश तथा महराजगंज प्रतापपुर के ग्राम प्रधान उर्मिला सिंह के पुत्र मनीष को स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अन्तर्गत शौचालय निर्माण तथा आॅपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत प्राथमिक विद्यालय में बालक तथा बालिकाओं हेतु बनाये गये विभिन्न ब्लाकांे के ग्रामों शौचालय निर्माण में अच्छा करने पर जिलाधिकारी द्वारा माल्र्यापण कर सम्मानित तथा बधाई दिया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि बच्चों का संस्कार विद्यालय से ही बनता है। विद्यालय को साफ-सुथरा रखना है। तथा बच्चों में अच्छे संस्कार का विकास होगा। बच्चे स्कूल से छोटी-छोटी चीजंे सिखते है। उन्होने ग्राम प्रधान/ॅसचिवों से कहा कि अपने-अपने क्षेत्र में प्राथमिक विद्यालयों में जगह पर्याप्त होने पर उसमें फुल-पौधे लगाये जहां कम जगह है वहां पर गमले तथा मनी प्लान्ट लगा कर विद्यालयों को खुबसुरत बनाये, जिससे बच्चों को अच्छा लगे।
जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के अन्दर दैवीय शक्ति है, वह उसके द्वारा कोई भी बड़ा से बड़ा कार्य सकता है। हर व्यक्ति अपने सेवा के माध्यम से समाज, देश को बदल कर एक अच्छी नई दिशा दे सकता है। कोई भी व्यक्ति मिशन के लक्ष्य को अकेले पुरा नही कर सकता है इसके लिए सभीलोगों को मिलकर पुरे मनोयोग के साथ कार्य करे।
जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान/सचिव से कहा कि 06 जुन 2018 तक जो ग्राम ओडीएफ हो चुके है लेकिन अभी भी उसमें शौचालय बनना बाकी रह गये हो उसे प्रत्येक दशा में पूर्ण करें। उन्होने कहा कि जिस-जिस ग्रामों शौचालय का निर्माण अभी तक अधुरा है वहां-वहां पर उसे पूर्ण करे। यदि शौचालय निर्माण में किसी प्रकार की कोई समस्या आती है तो उसे तत्काल उच्चाधिकारियों को अवगत कराये उसका तत्काल निराकरण किया जायेगा।
इस अवसर पर लेट्स डू पाॅजिटिव टीम द्वारा शौचालय के प्रति जागरूकता पैदा करने हेतु प्रमोद दूबे द्वारा गीत प्रस्तुत किया गया। तथा लेट्स डू पाॅजिटिव टीम द्वारा भी ग्राम प्रधान/सचिवों को सम्मानित किया गया। इसी के साथ ही साॅलिड वेस्ट मैनेजमेण्ट, आॅपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत प्राथमिक विद्यालय में बालक तथा बालिकाओं हेतु शौचालय निर्माण का वीडियो क्लिप को दिखाया गया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी तथा जिला पंचायत राज अधिकारी, तथा लेट्स डू पाॅजिटिव टीम के यशवंत सिंह द्वारा अपने-अपने विचार प्रस्तुत किया गया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश कुमार सिंह, जिला विकास अधिकारी रवि शंकर राय, डीसी मनरेगा वीवी सिंह, डीपीआरओ आनन्द प्रकाश श्रीवास्तव, लेटस् डू पाॅजिटिव टीम के सदस्य, डीसी प्रीति सिंह, आलोक, यूनीसेफ स्वच्छता के भास्कर परासर सहित विभिन्न ब्लाकों को ग्राम प्रधान/सचिव उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment