.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

,

,
.

नौटंकी कार्यशाला का समापन: 'गिरवी जोबन' के मंचन से पूजिपंतियों पर प्रहार

नौटंकी प्रदेश की प्रमुख लोक नाट्य शैली, यह दो सौ वर्ष पुरानी परंपरा है- ममता पंडित 

आजमगढ़ : शहर के शारदा सिनेमाहाल में रविवार को तीन महीने से चली आ रही नौटंकी कार्यशाला का समापन किया गया। समापन पर ममता पंडित निर्देशित नाटक ‘गिरवी जोबन का मंचन किया गया। नौटंकी शैली पर आधारित "गिरबी जोबन" में एक गरीब पंडित और समाज के धनी सेठ के बीच के अंतर्द्वंद को बखूबी दिखाया गया। नाटक के माध्यम से कलाकारों ने यह दिखाने का प्रयास किया कि आज भी समाज में पूंजीपतियों का ही ज़ोर चलता है और गरीब अपनी दयनीय स्थिति पर रो रहे हैं । हमेशा अपने दुखों को दूर करने के लिए भगवान पर आश्रित रहते हैं। कारण कि समाज उनके लिए कुछ नहीं करता है ।
संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम में ममता पंडित ने कहा कि नौटंकी उत्तर प्रदेश की प्रमुख लोक नाट्य शैली है। यह दो सौ वर्ष पुरानी परंपरा है ,लेकिन भौतिकवादी समय में कलाकार पैसे के लिए अश्लील गीत गाने को विवश हैं और अपनी शुद्ध लोक कला को भूलते जा रहे हैं। कार्यशाला के मार्गदर्शक बिस्मिल्लाह खां राष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित अभिषेक पंडित ने कहा कि नौटंकी मौजू ,प्रेम और वीर रस पर आधारित होते हैं । उनमे व्यंग और तंज मश्रित किए जाते हैं।
जनजातीय कला के विशेषज्ञ हीरा शर्मा ने प्रशिक्षण के दौरान प्रदेश की लोक कला कहरवा, धोबिया, पंवरिया आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्यशाला में देश के चर्चित नौटंकी के गायक अजय मुखर्जी ने नौटंकी गायन शैली से परिचय करवाया।
नाटक की मुख्य भूमिका शशिकान्त कुमार (पंडित), रितेश रंजन (सेठ) डीडी संजय (शिव), प्रीति(पार्वती), रामजन्म चौबे(गणेश), अंतिमा(बेटी),अंगद कश्यप, संदीप (जोकर), श्रेयांस (दूल्हा), मज़दूर और गायन कोरस में सुजल, शिवम, रहमान, अभिनय, आदित्य अभिषेक पुनीत, प्रिंस, सूरज ने अपने अभिनय और गायन शैली से दर्शकों को काफ़ी प्रभावित किया।
कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी ने किया और मंच का संचालन डॉ. अलका सिंह ने किया। इस मौके पर युवा रंगकर्मी फि़ल्म अभिनेता सुनील उपाध्याय, नागरी नाटक मंडली वाराणसी के प्रभारी अर्पित सिधोरे, डॉ. स्वस्ति सिंह, डॉ. ख़ुशबू सिंह, डॉ. हेमबाला, डॉ. अमित, डॉ. सीके त्यागी, कुलभूषण सिंह, अरविंद अग्रवाल, दीपक यादव, विजय यादव, मनीष तिवारी, प्रवीण सिंह आदि मौजूद थे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment