.

.

.

.

,

,
.

माध्यमिक शिक्षक संघ: नई पेंशन योजना धोखा है,पुरानी पेंशन बहाली को संघर्ष होगा तेज

आजमगढ़: माध्यमिक शिक्षक संघ द्वार पूर्व महामंत्री स्व. पंचानन राय की 76वीं जयंती पर बुधवार को शिब्ली इंटर कालेज परिसर में संगठन का 48वां वार्षिक सम्मेलन व शिक्षक सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इसमें नई पेंशन योजना को धोखा करार देते हुए पुरानी पेंशन बहाली के लिए संघर्ष को तेज करने का अह्वान किया गया। नेता शिक्षक दल विधान परिषद ओम प्रकाश शर्मा में कहा कि नई पेंशन योजना पेंशन नहीं शुद्ध रूप से धोखा है। पुरानी पेंशन पुनः लागू कराना हमारी प्रतिबद्धता है। पेंशन भीख नहीं हमारा अधिकार है और हम इसे लेकर रहेंगे। पुरानी पेंशन योजना लागू कराने के लिए संगठन कोई भी कुर्बानी देने के लिए तैयार है। पेंशन बुढ़ापे का सहारा होती है। सरकार ने इसे समाप्त कर गैर संबैधानिक कार्य किया है।
उन्होंने कहा कि हर प्रकार के शिक्षकों को निःशुल्क स्वास्थ्य, चिकित्सा सुविधा दिलाना, वित्तविहीन मान्यता प्राप्त विद्यालयों में कार्यरत अंशकालिक शिक्षकों को पूर्ण कालिक शिक्षक बनवाना, उन्हें सहायता प्राप्त शिक्षकों की भांति वेतन सेवा सुरक्षा से अच्छादित कराना, विद्यालयों में शिक्षकों एंव प्रधानाचार्यो के रिक्त पदों पर नियुक्ति कराना संगठन की प्राथमिकता में शामिल है।
जब हम समान वेतन की मांग कर रहे थे तो एक आयोग ने हमारे उपर यह आरोप लगाया कि सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक हीन योग्यता और हीन क्षमता के होते हैं। प्रबंधकों द्वारा भाई, जातिवाद के आधार पर नियुक्त होते हैं। इसलिए उन्हें सरकार विद्यालयों के शिक्षकों के समान वेतन नहीं दिया जा सकता है। संगठन ने इस कलंक को धोने के लिए माध्यमिक शिक्षा सेवा आयोग एवं चयन बोर्ड का गठन करवाया। आज चयन बोर्ड से अपनी योग्याता के अनुसार शिक्षक आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें अपनी उपलब्धियों की रक्षा के लिए और नई उपलब्धियां अर्जित करने के लिए संघर्ष और बलिदान देने के लिए तत्पर रहना होगा।
शिक्षक विधायक धु्रव कुमार त्रिपाठी ने कहा कि हमारा संगठन एक दल निरपेक्ष संगठन है। हर राजनीतिक विचारधार के शिक्षक हमारे संगठन के सदस्य होते हैं। लेकिन यदि सरकार ने पुरानी पेंशन बहाली की हमारी मांग स्वीकार नहीं करती है तो हमें वर्ष 2019 में राजनीतिक निर्णय लेने के लिए बाध्य होंगे। इस मौके पर एमएलसी हेम सिंह पुंडोर, जगवीर किशोर जैन, सुरेश कुमार त्रिपाठी, सुभाष चंद शर्मा, डा. प्रमोद कुमार मिश्र, इंद्रासन सिंह, दिवाकर तिवारी, बृजेश राय, विजय कुमार सिंह आदि उपस्थित थे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment