.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

सगड़ी : कोटेदार के खिलाफ ग्रामीणों का जोरदार प्रदर्शन,एसडीएम ने कार्यवाही का दिया आदेश

सगड़ी/आजमगढ : सगड़ी तहसील क्षेत्र के ब्लाक हरैया अंतर्गत ग्राम अराजी देवारा करखियां गांव के सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण ट्रैक्टर-ट्राली निजी वाहन से महिला और पुरुष तहसील पर पहुंचकर हाथ में तख्ती बैनर पोस्टर के साथ जोरदार नारेबाजी कर कोटेदार और इस्पेक्टर को बर्खास्त की मांग ले प्रदर्शन किया तहसील परिसर में ही धरने पर बैठ गए।
इस दौरान पुलिस प्रशासन पूरी तरह से मूकदर्शक बना रहा। उप जिलाधिकारी सगड़ी ने कोर्ट से उठकर ग्रामीणों के बयान और ज्ञापन लिया और नायब तहसीलदार को तहसील परिसर में ही बयान दर्ज करने व और ग्रामीणों को कोटेदार के खिलाफ कार्यवाही करने आदेश दिया तब जा कर ग्रामीण शांत हुए । इस दौरान पुलिस प्रशासन ने ग्रामीणों को गेट के अंदर ना जाने देने का अथक प्रयास किया पर ग्रामीण नहीं माने।
आराजी देवारा करखिया गांव के कोटेदार भजुरामा यादव पुत्र राजदेव यादव ग्राम आराजी देवारा करखिया का लगभग 37 साल से कोटेदार है जिसके यहां लगभग 1000 अंत्योदय और पात्र गृहस्थी के राशनकार्ड है पर ग्रामीणों का आरोप है कि कोटेदार राशन नहीं देता है और जो देता भी है वह मानक के अनुरूप नहीं होता और मानक से अधिक पैसा भी लेता है और मिट्टी का तेल आदि बेच देता है। जिसकी शिकायत कई बार ग्रामीणों ने तहसील प्रशासन से की पर सप्लाई इंस्पेक्टर की मिलीभगत की वजह से अब तक कोई भी कार्रवाई नहीं की। जिसके आक्रोश में सैकड़ों की संख्या में ग्रामीणों ने तहसील पर पहुंच कर जमकर प्रदर्शन कर तत्काल प्रभाव से बर्खास्त कर नए कोटेदार का प्रस्ताव करने की मांग की और कहा कि जब तक कोटेदार के खिलाफ कठोर कार्यवाही नहीं कीजाती तबतक तहसील से नहीं हटेगे। चाहे हमको सड़क जाम ही क्यों नही करना पड़े।जिससे प्रशासन के हाथ पांव फूलने लगे। तत्काल उप जिलाधिकारी सगड़ी ने नायब तहसीलदार सगड़ी इन्द्रमणि तिवारी को भेजकर ग्रामीणों को समझाने बुझाने का कार्य किया पर ग्रामीण नहीं माने कुछ देर बाद उप जिलाधिकारी सगड़ी पंकज कुमार श्रीवास्तव ने स्वयं कोर्ट से उतर कर ग्रामीणों को समझाते बुझाते हुए ज्ञापन लिया और दबाव के चलते कोर्ट परिसर में ही कोटेदार के खिलाफ एक एक व्यक्तियों का बयान दर्ज कर कोटेदार पर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। जिस पर तहसीलदार ने कोर्ट परिसर में ही एक तिहाई लोगों का बयान दर्ज कर कोटेदार के खिलाफ कार्रवाई करने का आश्वासन दिया । तब जाकर ग्रामीण संतुष्ट हुए । इस दौरान टेकनपुर के ग्रामीणों ने भी कोटेदार के के खिलाफ ज्ञापन सौंपा और जांच की मांग की। इस दौरान रंजना, दिनेश सिंह पटेल श्रीनिवास पटेल इतली,उर्मिला,श्यामदेई,राधिका,शीला,गुलाबी,श्यामबली,गोपीचंद ,रुपा,सुमित्रा,चनरी,ललिता,बासमती,ममता,अवधेश,दलसिंगार,मनोज सिंह आदि उपस्थित रहे। पूरे घटनाक्रम के दौरान जीयनपुर कोतवाल देवानंद एस आई उमेश मय दलबल मौजूद रहे ।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment