.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

‘स्वच्छता ही सेवा’’ कार्यशाला का डीएम ने उद्घाटन किया,02 अक्टूबर तक चलेगा अभियान

ग्राम प्रधान शौचालय का निर्माण पूरी ईमानदारी से करवाएं, मैं आपके साथ हुं- शिवाकांत द्विवेदी,जिलाधिकारी  

आजमगढ़ 15 सितम्बर 2018-- डीएवी इण्टर कालेज में चल रहे स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत जनपद स्तर पर संचालित ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ कार्यशाला का जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर उद्घाटन किया गया। 
इस अवसर उन्होने बताया कि स्वच्छता ही सेवा अभियान 15 सितम्बर 2018 से 02 अक्टूबर 2018 तक संचालित रहेगा। उन्होने जनपद/ग्राम पंचायत स्तर पर संचालित किये जाने वाली गतिविधियों के बारे में विस्तार से बताया। स्वच्छता ही सेवा अभियान की सफलता हेतु वृहद स्तर पर जागरूकता एवं सहभागिता से सरकारी कार्यालयों, स्कूलों, सार्वजनिक स्थानों इत्यादि पर वृहद साफ-सफाई करायी जायेगी। अभियान के अन्तर्गत रैली, पैदल यात्रा, नुक्कड़ नाटक, स्वच्छता रथ इत्यादि गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा।
इस अवसर पर अरविन्द स्वच्छाग्रही द्वारा गीत के माध्यम से लोगों को ओडीएफ के प्रति जागरूक किया, जिसपर जिलाधिकारी प्रसन्न होकर 05 हजार रू0 की चेक की धनराशि से सम्मानित किया। इसी के साथ-साथ सक्रिय स्वच्छाग्रही टीम को भी 1000 रू0 की चेक की धनराशि से सम्मानित किया। सूरज मिश्रा स्वच्छाग्रही द्वारा ओडीएफ पर गीत प्रस्तुत किया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधानों/स्वच्छाग्रहियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आप लोगों के सहयोग से स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत जनपद को 30 सितम्बर 2018 से पहले ओडीएफ घोषित किया जा सकता है।
उन्होने ग्राम प्रधानों से कहा कि शौचालय का निर्माण पूरी ईमानदारी से करें, मैं आपके साथ हुं। प्रशासन की तरफ से किसी प्रकार की कोई समस्या नही आयेगी। उन्होने ग्राम प्रधानों से कहा कि शौचालय का पैसा भेज दिया गया है, यदि कहीं कोई समस्या हो तो तत्काल डीपीआरओ, खण्ड विकास अधिकारी को इसकी जानकारी दें।
उन्होने समस्त ग्राम प्रधानों से कहा कि जिस व्यक्ति का नाम बेस लाइन सर्वे की सूची में नही है और शौचालय बनाने के लिए पात्रता की श्रेणी में आते हैं और जिस परिवार में  पहले की तुलना में सदस्यों की संख्या बढ़ गयी है, उसकी सूची बनाकर उपलब्ध करायें। उनका भी शौचालय बनवाने के लिए प्रयास किया जायेगा, तथा सूची बनाने में किसी प्रकार का पक्षपात न करें, पूरी ईमानदारी से बनायें।
जिलाधिकारी ने कहा कि गरीब से गरीब आदमी अपने बेटे/बेटियों तथा अन्तिम संस्कार के लिए खर्च की व्यवस्था कर लेता है लेकिन माॅ, बेटी, पत्नी के लिए शौचालय नही बनाता है क्योंकि उसे इस बात का ज्ञान नही होता है, कि शौचालय बनवाना कितना आवश्यक है। उन्होने कहा कि अपनी इज्जत, सम्मान, मान-प्रतिष्ठा के लिए शौचालय बनवाना सुनिश्चित करें।
मुख्य विकास अधिकारी कमलेश कुमार सिंह ने समस्त ग्राम पंचायतों से कहा कि 25 सितम्बर 2018 तक प्रत्येक दशों ग्रामों को ओडीएफ कराना सुनिश्चित करें। जिसकी स्थिति अच्छी वह शौचालय स्वयं से बनवाये तथा पूरे मनयोग से शौचालय बनवाना सुनिश्चित करें। उन्होेने कहा कि जिस प्रधान द्वारा ओडीएफ कराने में अच्छा कार्य किया जायेगा, उसे सम्मानित किया जायेगा।
राष्ट्रीय प्रधान महासंघ के सचिव, राजेश सिंह द्वारा बताया गया कि खुले में शौच करने से होने वाली बीमारियां दो तरीके से फैलती एक मक्खी द्वारा तथा दूसरी दूषित जल पीेने से। उन्होने ग्राम प्रधानों से अपील किया है कि अपने ग्रामों को 25 सितम्बर 2018 तक ओडीएफ घोषित करें। यह एक राष्ट्रीय कार्य है, आप लोग पूरे तन-मन से लग जायें, आप ही लोग स्वच्छता ही सेवा की बुनियाद की ईंट हैं।
जिला पंचायज राज अधिकारी आनन्द प्रकाश श्रीवास्तव ने ग्राम प्रधानों से कहा कि ग्रामों मंे सीएलटीएस का समूह बनायें तथा राज मिस्त्री का प्रशिक्षण देने हेतु चयन कर उसकी सूची बनाये तथा स्वच्छा ग्रही अपने आस-पास के घरों में जायें तथा शौचालय निर्माण के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करें।
इस अवसर पर डीसी एनआरएलएम बीके मोहन, डीडीओ रवि शंकर राय, यूनीसेफ के प्रभात, ग्राम प्रधान मण्डल पाठक, इन्द्रजीत, सुरेन्द्र स्वच्छाग्रही, बेसिक शिक्षा अधिकारी, आदि लोगों ने अपने-अपने विचार व्यक्त किये तथा सांस्कृतिक दलों के द्वारा स्वच्छता ही सेवा पर आधारित लोग गीत प्रस्तुत की गयी। इसी के साथ-साथ लेट्स-डू-पाजीटिव टीम द्वारा भी ओडीएफ पर आधारित कजरी गीत प्रस्तुत किया गया।
इस अवसर पर डीसी मनरेगा वीवी सिंह, उप निदेशक कृषि डाॅ0 आरके मौर्य, उपायुक्त उद्योग रंजन चतुर्वेदी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डाॅ0 बीके सिंह, डीआईओएस, अधिशासी अभियन्ता जल निगम एसके सिंह यादव, डाॅ0 परवेज अख्तर, डीपीओ, जिला समाज कल्याण अधिकारी राजेश कुमार यादव, जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी अर्जुन सिंह, जिला कृषि अधिकारी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी तथा ग्राम प्रधान एवं स्वच्छाग्रही उपस्थित रहे।


Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment