.

.

.

.

.

.
.

आयुष्मान भारत की कार्यशाला में सीएससी संचालकों को प्रशिक्षित किया गया

आजमगढ़: भारत सरकार द्वारा संचालित आयुष्मान भारत की कार्यशाला का आयोजन शुक्रवार को सीएससी ई-गवर्नेन्स इंडिया लिमिटेड की तरफ से कलेक्ट्रेट भवन के एनआईसी काफ्रेस हाल में किया गया। कार्यशाला में जनपद के लगभग 100 ग्राम स्तरीय उद्यमियों (वीएलई) शामिल हुए। कार्यशाला में जिला समन्वयक आशुतोष यादव ने सीएससी संचालकों को आयुष्मान भारत योजना के बारे में प्रशिक्षण दिया। सीएससी संचालकों को इस योजना में काम करने के लिए जरूरी उपकरणों के बारे में प्रशिक्षित किया गया। जिला समन्वयक ने बताया कि देश के प्रधानमंत्री की एक महत्वाकांक्षी योजना है और इसे हर हाल में गरीब आम जनमानस तक सीएससी के माध्यम से पहुंचाना है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में लगभग एक करोड़ से ज्यादा गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ पहुॅचाना है ताकि गरीब जनता अपना उपचार बेहतर निजी एवं सरकारी अस्पतालों में निशुल्क हो सकें। उन्होंने बताया कि प्रत्येक परिवार को पांच लाख रूपया वार्षिक का इलाज खर्च सरकार वहन करेगी।
कार्यशाला में सीएससी ई-गवर्नेन्स के जिला प्रबंधक अजय सिंह ने सीएससी संचालको को डेमो पोर्टल पर लाभार्थियों का पंजीकरण करना, दस्तावेजों का सत्यापन व परिवार के सदस्यों को जोड़ने के बारे में प्रशिक्षित किया। उन्होंने बताया कि सीएससी संचालक अपने आस-पास के लोगों को जागरूक करेंगे और उनका हेल्थ कार्ड जारी करेंगे। उन्होंने कार्यशाला के अन्त में सीएससी द्वारा संचालित अन्य योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान, वाई-फाई चौपाल, दिव्यांग कौशल विकास आदि योजनाओं के बारे में जानकारी दिया। एनआईसी के उमाशंकर गुप्ता ने सीएससी संचालकों को तकनीकी रूप से भी प्रशिक्षण दिया।
इस कार्यशाला में सीएससी संचालक विनीत सिंह, चन्दन गिरी, मुरलीधर तिवारी, रमेश विश्वकर्मा, संदीप शर्मा, अरविन्द राय, हिमांशु सिंह आदि लोग उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment