.

.

.

.
.

प्रमुख सचिव, आवास ने गांव में चौपाल लगा की योहनाओं की समीक्षा

आजमगढ़ 06 अगस्त 2018-- प्रमुख सचिव, आवास एवं शहरी नियोजन विभाग, उ0प्र0 शासन/नोडल अधिकारी आजमगढ़, नितिन रमेश गोकर्ण जी द्वारा पूर्व मा0 विद्यालय कस्बा सराय (सठियांव) में चौपाल लगाकर ग्राम में चल रहे जन कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की गयी। इस अवसर पर विद्युत, शौचालय, बच्चों में ड्रेस वितरण, मनरेगा, स्वास्थ्य विभाग की संचालित योजनाओं की समीक्षा की गयी।
प्रमुख सचिव द्वारा ग्रामीणों से जानकारी प्राप्त की गयी, कि ग्राम में कितने हैण्डपम्प हैं, तथा ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि 40 हैण्डपम्प हैं और पानी के बारे में जानकारी प्राप्त की गयी कि पानी आ रहा है कि नही।
स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत कितने लोगों के पास शौचालय है, इस ग्राम में 169 परिवार हैं जिसके पास मकान नही है तथा यह भी जानकारी प्राप्त की गयी कि कितने लोगों के पास पक्का मकान है, उन्हें शौचालय बनवाने के लिए प्रेरित करें। शौचालय के साथ पानी की क्या व्यवस्था है, इसकी भी जानकारी ग्रामीणों से प्राप्त की। ग्राम प्रधान द्वारा बताया गया कि 28 लोग ऐसे हैं, जिनके पास शौचालय नही है। उन्होने ग्राम प्रधान को निर्देश दिये कि उसकी रिपोर्ट मुख्यालय पर तत्काल उपलब्ध करायें। उन्होने स्कूल जाने वाले बच्चों से किताबों, ड्रेस वितरण के बारे में जानकारी प्राप्त की।
इसी क्रम में मनरेगा के अन्तर्गत कितने जाॅब कार्ड जारी है तथा जाॅब कार्ड से मनरेगा के अन्तर्गत कार्य मिल रहा है कि नही, इसकी जानकारी प्राप्त की। उन्होने एएनएम से जानकारी प्राप्त की, कि इस ग्राम में कितने गर्भवती महिलायें हैं और उसमें से कितने एनेमिक हैं, तथा जो एनेमिक महिलायें हैं उनको एनेमिक से बचने के लिए सलाह दिये।
परिवार रजिस्टर बनाने में 27000 रू0 खर्च किया गया है। इस पर उन्होने मुख्य कोषाधिकारी व डीआईओ एनआईसी को जांच करने के निर्देश दिये हैं।
उन्होने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्रामीणों को बिजली कनेक्शन देने मे किसी प्रकार की धन उगाही की जाती है तो संज्ञान में आने पर उसके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी।
इस अवसर पर जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी, सीडीओ अनिल कुमार उपाध्याय, पीडी दुर्गादत्त शुक्ल, जिला विकास अधिकारी रवि शंकर राय, जिला सूचना अधिकारी डाॅ0 जितेन्द्र प्रताप सिंह, डीसी एनआरएलएम वीके मोहन, जिला पूर्ति अधिकारी देवमणी मिश्र, बेसिक शिक्षा अधिकारी देवेन्द्र कुमार पाण्डेय, उप निदेशक कृषि डाॅ0 आरके मौर्य, जिला कृषि अधिकारी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी सडियांव, ग्राम प्रधान/सचिव तथा आम ग्रामीण जनता उपस्थित रहे। 

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment