.

.

.

.
.

तमसा सफाई करने सहित आठ सूत्रीय मांगों को ले अविसंस ने डीएम को सौंपा मांग पत्र

आजमगढ़:: गंगा नदी की तर्ज पर तमसा नदी की सफाई करने सहित आठ सूत्री मांगों को लेकर सोमवार को आजमगढ़ विकास संघर्ष समिति के बैनर तले हरिकेश कुमार यादव के नेतृत्व में जिलाधिकारी को ज्ञापन दिया गया। इस दौरान समिति के लोगों ने तमसा तट पर स्थित दुर्बासा, दत्तात्रेय धाम को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की भी मांग किया।
हरिकेश कुमार यादव ने कहाकि जनपद की जीवनदायिनी तमसा नदी आज शासन-प्रशासन की उपेक्षात्मक रवैये के कारण अपना अस्तित्व खोती जा रही है। इसके लिए नगर पालिका प्रशासन भी कम जिम्मेदार नही है शहर के कूड़े नदी में बह रहे है। तमसा नदी का जल पूरी तरह से प्रदूषित हो चुका है वह नदी से नाली का रूप ले चुकी है। जिला प्रशासन की उदासीनता के कारण नदी के किनारे बेरोकटोक मकान बनाये जा रहे है। उन्होंने कहाकि जनपद की जीवनदायिनी तमसा तट के किनारे हजारों गांव बसे हुए हैं। खेतो की सिचाई धार्मिक कर्मकांड इसी नदी के सहारे होता है। लेकिन नपा प्रशासन शहर के सभी नालों को नदी में बहा रहा है जिससे जल पूरी तरह से प्रदूषित हो चुका है। नदी में बढ़ते प्रदूषण, उपेक्षात्मक रवैये के कारण नदी सुखती जा रही है। जिला प्रशासन द्वारा नदी के अस्तित्व को बचाने के लिए अब तक कोई भी आवश्यक कदम नहीं उठाया गया है जबकि सरकार नदियों के प्रति गंभीर है।
अविसंस ने मांग किया कि गंगा नदी की भांति ही तमसा नदी की भी सफाई किया जाये, नदी के तट पर स्थित दुर्वासा, चद्रमा त्रषि व दत्तात्रेय धाम को पर्यटन स्थल के रूप में जल्द से जल्द विकसित किया जाय, नदी के किनारे हो रहे अवैध निर्माण पर अंकुश लगाया जाय।
इस अवसर पर जितेन्द्र यादव, संतोष, नवतेज, उमाशंकर, पप्पू, तरूण,रामशकल विश्वकर्मा, संजय, विरेन्द्र कन्नौजिया, शाहआलम, राजू, रंजन निषाद आदि मौजूद थे। 

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment