.

.

.

.

.

.

.

.
.

सराहनीय! पिछले 100 महीनो से अपने पैतृक गांव के बच्चों की निशुल्क चिकित्सा कर रहे हैं डॉ डी डी सिंह


आजमगढ़ :: कहते हैं जज्बा हो तो कोई भी कार्य मुश्किल नहीं होता। इसी जज्बे को लिए अजमतगढ़ ब्लॉक क्षेत्र के छपरा सुल्तानपुर निवासी नवजात शिशु व बाल रोग विशेषज्ञ डॉ डी डी सिंह विगत 100 माह से अनवरत निःशुल्क परामर्श व दवाएं शिशुओं को देते आ रहे हैं। जनपद के ख्यातिलब्ध शिशु व बाल रोग विशेषज्ञ डॉ डी डी सिंह 13 दिसम्बर 2009 से लगातार प्रत्येक रविवार अपने पैतृक गांव छपरा सुल्तानपुर आवास पर ग्रामीण शिशुओं का इलाज कर रहे हैं। इस रविवार को निःशुल्क चिकित्सा के 100 माह पूरे हो गए।
लगातार निःशुल्क इलाज कर रहे डॉ सिंह के सामने कई शिशु ऐसे आये जो धनाभाव के कारण बच्चे बीमार पड़ने पर समुचित इलाज नहीं करा पाते। ऐसे बच्चों का इलाज कर वे बहुत ही सुकून महसूस करते हैं।
बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति अभिभावक हमेशा सतर्क रहते हैं, क्योंकि ये ही घर, समाज, प्रदेश व देश के आने वाले कल को संवारते हैं। ऐसे में इनका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य ठीक होना आवश्यक है, जो बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं से ही संभव है। पूरे देश, प्रदेश को तो नहीं, एक गांव व आसपास के लोगों को ही सही शिशुओं को निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा देकर डॉ सिंह इस कड़ी में अपना अमूल्य योगदान प्रदान कर रहे हैं।
डॉ डी डी सिंह कहते हैं कि माता पिता की प्रेरणा से यह कार्य हमने शुरू किया। आज अबोध बच्चों का इलाज कर हमें आत्म संतुष्टि मिल रही है। कहा कि यह कार्य अनवरत चलता रहेगा, जिससे कुछ जरूरतमंद बच्चों का इलाज तो हम कर सकेंगे।
विदित हो कि यह क्षेत्र ग्रामीण इलाका है, जहाँ अभी भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की आवश्यकता है। ऐसे में डॉ सिंह द्वारा प्रत्येक रविवार को निःशुल्क इलाज किए जाने से शिशुओं को काफी राहत मिल रही है। 100 माह पूरे होने पर डॉ सिंह के घर मरीज बच्चों व शुभचिंतकों का जमावड़ा लगा हुआ था। डॉ सिंह बड़ी ही लगन और तल्लीनता के साथ एक एक मरीज की शिकायत सुनकर उपयुक्त परामर्श और दवाएं दे रहे थे। इस कार्य से क्षेत्रीय लोगों में हर्ष का माहौल था और लोग डॉ डी डी सिंह की मुक्त कंठ से सराहना कर रहे थे।
इस अवसर पर धर्मदेव सिंह, संजय, कुसुम सिंह, अमृता सिंह, रिद्धि सिंह, सत्य प्रकाश सिंह, सत्य नारायण, अनूप, सुरेंद्र कुमार, राम समुझ, राम सनेही, सुशील सिंह, निधि सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

 
Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment