.

.

.

.

.

.
.

शुरू हो गयी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा,सीसीटीवी से लैस विद्यालय बने परीक्षा केंद्र

आजमगढ़:: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा सोमवार से शुरू हो गयी है। इस परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए जिले में सात परीक्षा केंद्र बनाये गए है। जिस पर सीबीएसई बोर्ड के हाईस्कूल-इंटरमीडिएट के 6732 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराने के लिए परीक्षा केंद्रों को जहां सीसी टीवी से लैस किया गया है तो वहीं दो सचल दस्ते भी परीक्षा पर नजर रखेंगे।
सीबीएसई बोर्ड परीक्षा को लेकर जिले में बनाये गए परीक्षा केंद्रों में केंद्रीय विद्यालय हीरापट्टी, नवोदय विद्यालय जीयनपुर, सेंट्रल पब्लिक स्कूल जाफरपुर, सेंट जेवियर्स स्कूल एलवल, सर्वोदय पब्लिक स्कूल हरवंशपुर, ईशान पब्लिक स्कूल और चिल्ड्रेन स्कूल हरवंशपुर शामिल है। जिले में सीबीएसई बोर्ड के लगभग ढाई दर्जन स्कूल है। शासन की मंशा के अनुरूप बोर्ड ने उन्हीं विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया है जो सीसी टीवी से लैस है। चिल्ड्रेन स्कूल हरवंशपुर पर छह विद्यालयों का सेंटर आया हुआ है। यहां पर हाईस्कूल के 1140 और इंटरमीडिएट के 398 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इस सेंटर पर सीपीएस जाफरपुर, सीपीएस मुबारकपुर, अशरफिया स्कूल मुबारकपुर, न्यू कैम्ब्रिज स्कूल फूलपुर, ई-शान पब्लिक स्कूल और संत तुलसी स्कूल फूलपुर के छात्र परीक्षा देंगे। सेंट जेवियर्स एलवल पर चिल्ड्रेन स्कूल हरवंशपुर, केंद्रीय विद्यालय हीरापट्टी और रफी मेमोरियल के परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं । जिसमें हाईस्कूल के 637 और इंटरमीडिएट के 622 परीक्षार्थी शामिल है। सेंट्रल पब्लिक स्कूल जाफरपुर पर पांच विद्यालयों सेंट जेवियर्स एलवल, सेंट जेवियर्स जहानागंज, शिब्ली नर्सरी स्कूल सठियांव, धनंजय पब्लिक स्कूल अतरौलिया और अभिनव विद्यालय तेरही कप्तानगंज का सेंटर आया हुआ है। यहां हाईस्कूल के 642 और इंटरमीडिएट के 465 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे । नवोदय विद्यालय जीयनपुर पर सेंट जेवियर्स जीयनपुर, मार्डन ऐरा जीयनपुर, आनंद मेमोरियल बिलरियागंज और नवनीत इंटरनेश्रल स्कूल बघावर के परीक्षार्थियों का परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इस केंद्र पर हाईस्कूल के 427 और इंटरमीडिएट के 135 परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। केंद्रीय विद्यालय पर नवोदय स्कूल जीयनपुर और सर्वोदय पब्लिक स्कूल हरवंशपुर के परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इस केंद्र पर हाईस्कूल के 345 और इंटरमीडिएट के 395 परीक्षार्थियों का सेंटर है। ईशान पब्लिक स्कूल पर हाईस्कूल के 433 और इंटरमीडिएट के 56 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इस सेंटर पर इकरा पब्लिक स्कूल फूलपुर, जियाउद्दीन खान स्कूल बघरिया, सेट्रल पब्लिक एकेडमी हमीदपुर और नूरजहां चिल्ड्रेन स्कूल लालगंज का सेंटर आया हुआ है। सर्वोदय पब्लिक स्कूल परीक्षा केंद्र पर क्रासबेली इंटरनेशनल स्कूल, आजमगढ़ पब्लिक स्कूल, सेंट जेवियर्स समेदा, जीडी ग्लोबल स्कूल करतालपुर, सेंट जेवियर्स सम्मोपुर और एसकेसी जहागीरगंज अंबेडकरनगर के परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इस सेंटर पर हाईस्कूल के 308 और इंटरमीडिएट के 672 परीक्षार्थियों का सेंटर है। बोर्ड परीक्षा के पहले दिन इंटरमीडिएट अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी। रविवार को सभी परीक्षा केंद्रों पर सिटिंग प्लान आदि लगाने की कवायद को पूर्ण करा लिया गया था ।
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा को संकुशल और नकल विहीन संपन्न कराने के लिए एक उडन दस्ते का भी गठन कोआर्डिनेटर निलेश श्रीवास्तव के नेतृत्व में किया गया है। इस उडनदस्ते में कोआर्डिनेटर के अलावा नवोदय विद्यालय जीयनपुर के प्रधानाचार्य एचएन पांडेय और केंद्रीय विद्यालय हीरापट्टी की प्रधानाचार्या डॉ. किरन बाला श्रीवास्तव को शामिल किया गया है। कोआर्डिनेटर निलेश श्रीवास्तव ने बताया कि बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन संपन्न कराने का सभी केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही उडनदस्ता भी परीक्षा केंद्रों का लगातार चक्रमण करता रहेगा।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment