.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

बूढ़नपुर :: 78 कृषकों में मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितररित किया गया




आजमगढ़:: मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरण अभियान के तहत बूढ़नपुर उप सम्भाग के नोडल अधिकारी डा पंकज सिंह उप परियोजना निदेशक द्वारा अहिरौला विकास खण्ड के मडना गांव में 78 कृषकों में मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितररित किया गया। ज्ञातव्य हो कि प्रमुख सचिव कृषि एवं कृषि निदेशक द्वारा स्वायल हेल्थ कार्ड के महत्व को जन जन तक पहुंचाने एवं सभी कृषकों जल्द से जल्द स्वायल हेल्थ कार्ड वितरण किये जाने के लिए 9 व 10 मार्च एवं 23 व 24 मार्च को स्वायल हेल्थ कार्ड अभियान दिवस के रूप में घोषित किया गया है।
अभियान में उप परियोजना निदेशक डा पंकज सिंह ने कृषकों को जागररूक करते हुए बताया कि यह शासन की बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। इस योजनान्तर्गत वितरित किये गये मृदा स्वास्थ कार्ड से 12 पोषक तत्वो का परीक्षण किया जाता है, जिस तत्व की कमी मिट्टी में पायी जाती है उसका विवरण दर्शाया जाता है। साथ ही साथ कार्ड के द्वारा किसानो को यह सलाह दी जाती है कि किसान के खेत में जिस तत्व की कमी है उसकी पूर्ति के लिए कौन सी खाद कितनी मात्रा में प्रयोग होगी। श्री सिंह ने सभी किसानों से अनुरोध किया कि आप सभी मृदा स्वास्थ कार्ड मे दी गयी सलाह के अनुसार ही उर्वको का प्रयोग करें, इससे आप सभी अनावश्यक उर्वको के प्रयोग से बच जाएंगे और खेती की लागत में कमी आएगी। आप सभी के आय में वृद्धि होगी, जो उत्पादन होगा होगा। उन्होने बताया कि अच्छा चारा खाने से पशुओं से मिलने वाला दूध एवं उनसे निर्मित चीजें अच्छी होंगी। जो हमारे आपके स्वास्थ एवं पर्यावरण के लिए बहुत ही लाभकारी होगा।
ब्लाक तकनिकी मैनेजेर सिद्धार्थ शेखर सिंह ने किसानो को पंजीकरण कराकर विभागीय योजनाओ का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया। सुरक्षित अन्न भण्डारण, गर्मी में गहरी जुताई का महत्व के बारे में कृषको को विस्तार से बताया। उक्त अवसर पर कुमारी देवी, चंद्रजीत, रामलाल, लक्षमन, जसवंत, कलावती देवी, बासमती ज्ञानमती आदि उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment