.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

जहानागंज :समाधान दिवस पर अनुपस्थित अधिकारियों से एडीएम ने माँगा जवाब

आजमगढ़: जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह के निर्देश के अनुपालन में अपर जिलाधिकारी प्रशासन लवकुश कुमार त्रिपाठी द्वारा तहसील मेंहनगर के राजस्व ग्राम अहियाई, ब्लाक मेंहनगर का शीतकालीन भ्रमण किया गया। आज माह फरवरी का प्रथम शनिवार था, इसलिए जनपद के सभी थानों पर समाधान दिवस का आयोजन भी किया गया था। इसी क्रम में सर्वप्रथम थाना जहानागंज में आयोजित समाधान दिवस में अपर जिलाधिकारी प्रशासन द्वारा प्रतिभाग किया गया।
श्री त्रिपाठी ने समाधान दिवस में अनुपस्थित विभिन्न विभागों के कर्मचारियों का स्पष्टीकरण प्राप्त किये जाने का निर्देश दिया। सम्पूर्ण समाधान दिवस पंजिका का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में यह पाया गया कि विगत माह 20 जनवरी को आयोजित समाधान दिवस के दो प्रकरण रामू चैहान पुत्र श्री नौबत चैहान निवासी ग्राम बैलाकोल, थाना जहानागंज की है, जो खड़न्जे पर अवैध रूप से किये गये अवरोध से संबंधित है, यह शिकायती प्रार्थना पत्र थानाध्यक्ष जहानागंज व राजस्व निरीक्षक के स्तर पर लंबित होना पाया गया। इसी प्रकार सन्तोष सिंह पुत्र प्रभुनाथ सिंह निवासी ग्राम धनहुआ, जहानागंज का है, जो राजस्व निरीक्षक के पास लंबित है। इनका समय से निस्तारण सुनिश्चित किये जाने का निर्देश दिया गया।
शासन के निर्देशानुसार अपर जिलाधिकारी प्रशासन द्वारा भू-अभिलेखों का समुचित रख-रखाव एवं सत्यापन चकबन्दी प्रक्रियाओं का समयबद्ध रूप से कार्यान्वयन, ग्राम विकास विभाग एवं पंचायती राज विभाग के कायों की समीक्षा, कृषि एवं सिचाई विभाग के कार्यों की समीक्षा, विद्युत विभाग के कार्यों की समीक्षा, शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा, चीनी एवं गन्ना विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा, खाद एवं रसद विभाग के कार्यों की समीक्षा, चिकित्सा स्वास्थय एवं परिवार कल्याण विभाग के कार्यों की समीक्षा, समाज कल्याण विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यें की समीक्षा तथा गृह विभाग के कार्यों की समीक्षा की गयी।
श्री त्रिपाठी ने बताया कि पूर्व सूचना के बाद भी विद्युत विभाग, कृषि विभाग, सिंचाई विभाग, शिक्षा विभाग, समाज कल्याण विभाग एवं पुलिस विभाग के तहसील/ब्लाक स्तरीय अधिकारीगण/कर्मचारीगण अनुपस्थित थे, जिसके कारण उनके विभाग की समीक्षा नहीं हो पायी। इन अनुपस्थित कर्मचारियों/अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही किये जाने तथा एक दिन का वेतन रोक जाने हेतु इनके उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट भेजी जा रही है। मौके पर उपस्थित ग्रामवासियों द्वारा राशन कार्ड के न बनने, विभिन्न प्रकार की पेंशन योजनाओं का लाभ न मिलने की शिकायत की गयी। इस अवसर पर उपस्थित आपूर्ति निरीक्षक ने अन्त्योदय के 10 तथा पात्र गृहस्थी के व्यक्तियों की सूची मौके पर ही पढ़कर सुनायी गयी। मौके पर उपस्थित बाल विकास परियोजना अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि प्रत्येक माह के 5(ममता दिवस), 15(बचपन दिवस), 25(लाडली दिवस) तारीखों पर पुष्टाहार का वितरण किया जा रहा है।
झिनका देवी ने मौके पर उपस्थित होकर यह शिकायत की कि उनके पति रामबली की मृत्यु हो चुकी है, परन्तु उनके वैध वारिसों 1.झिनका देवी, 2.राजकुमार व 3. विजय कुमार के नाम उनके भूमि की वरासत अभी तक नहीं हो पायी है। मौक पर उपस्थित तहसीलदार मेंहनगर को निर्देशित किया गया कि अभियान चलाकर अवशेष वरासतों को पूर्ण करा लें।
इस ग्राम में किसी भी प्रकार का कोई आवंटन नहीं किया गया है। तहसीलदार मेंहनगर को निर्देषित किया गया कि इस ग्राम के सम्पत्ति रजिस्टर का परीक्षण कर आवंटन योग्य भूमियों का पात्र व्यक्तियों को प्राथमिकता के आधार पर आवंटन सुनिश्चित किया जाये।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment